• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम-किसान योजना के तहत 42 लाख अपात्र किसानों के खाते में पहुंचे 3,000 करोड़ रुपए, अब वसूली करेगी सरकार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 जुलाई। केंद्र सरकार ने संसद को बताया कि केंद्र लगभग 3,000 करोड़ रुपए की वसूली कर रहा है, जिन्हें पीएम-किसान योजना के तहत 42 लाख से अधिक अपात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था।पीएम-किसान योजना के तहत, केंद्र देश भर के किसानों को हर साल तीन समान किश्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करता है। इस स्कीम के तहत कुछ मानदंड बनाए गए हैं। मानदंडों के हिसाब से पात्र किसानों को ही इस योजना का लाभ मिलता है।

farmer

मंगलवार को संसद को दिए गए जवाब में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने माना कि पीएम-किसान योजना के तहत पैसा पाने वाले 42.16 लाख अपात्र किसानों से 2,992 करोड़ रुपए वसूल किये जाने हैं।

यह भी पढ़ें कोरोना से हरियाणा में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों की जानें गईं, सरकार बोली- सिर्फ 54 बच्चे अनाथ हुए

सबसे अधिक अपात्र किसान असम से
इस योजना का लाभ पाने वाले सबसे अधिक अपात्र किसान असम (8.55 लाख) से हैं। इसके बाद तमिल नाडु (7.22 लाख), पंजाब (5.62 लाख), महाराष्ट्र (4.45 लाख), उत्तर प्रदेश (2.65 लाख) और गुजरात (2.36 लाख) से हैं। नरेंद्र तोमर ने संसद में कहा कि असम में 554 करोड़ रुपये, पंजाब में 437 करोड़ रुपये, महाराष्ट्र में 358 करोड़ रुपये, तमिलनाडु में 340 करोड़ रुपये, यूपी में 258 करोड़ रुपये और गुजरात में 220 करोड़ रुपये की वसूली की जानी है।

उन्होंने कहा कि स्कीम के तहत किसानों का आधार, पीएफएमएस और आयकर डेटाबेस जैसे विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा लाभार्थियों के डेटा का निरंतर वेरिफिकेशन किया जाता है। हालांकि सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान यह पाया गया कि योजना का लाभ कुछ अपात्र लाभार्थियों को ट्रांसफर किया गया, जिसमें कुछ आयकर दाता भी शामिल थे।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा कुछ विशेष उपाय किये गए हैं, ताकि पीएम-किसान फंड का दुरुपयोग न हो और योजना का लाभ पात्र किसानों तक पहुंच सके। तोमर ने बताया कि कई राज्यों ने अपात्र किसानों को पैसा वसूलने के लिए नोटिस भेजे हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों को अपात्र किसानों से धन की वसूली के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

English summary
3,000 crores reached the accounts of 42 lakh ineligible farmers under PM-Kisan scheme, now the government will recover
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X