• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना टीकाकरण: दूसरे चरण की तैयारी पूरी, इन 20 बीमारी वाले लोगों को मिलेगी प्राथमिकता

|

नई दिल्ली: भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग जारी है। 16 जनवरी को देशव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था, जो युद्धस्तर पर चल रहा है। इस बीच सरकार ने ऐलान किया था कि 1 मार्च से टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू होगा, जिसके तहत बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। बुजुर्गों के लिए सरकार ने तो 60 साल से ज्यादा की उम्र पहले ही निर्धारित कर दी थी। अब कम उम्र के लोगों के लिए भी वैक्शीनेशन की गाइडलाइन आ गई है।

corona

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20 मानदंडों को तय किया है। जिसके तहत अगर 45 साल से ज्यादा की उम्र के किसी व्यक्ति को ये बीमारियां हुईं तो उसे टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें हार्ट फेलियर, गुर्दे की बीमारी, सिरोसिस, लिवर संबंधित बीमारियां आदि शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि कोविड टीकाकरण में और ज्यादा तेजी लाने के लिए क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। अभी आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 हजार निजी अस्पतालों और 600 CGHS अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है, जहां पर वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

निजी अस्पतालों में 250 रुपये की मिलेगी कोरोना वैक्सीन, महाराष्ट्र के बाद अब गुजरात ने किया ऐलान

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आप अपने स्मार्टफोन के जरिए वेबसाइट Cowin.Gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं या इसके लिए आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा और आपको एक OTP मिलेगा। इसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा, जिसमें आपको नाम, उम्र, लिंग पहचान पत्र आदि डालना होगा। इस अकाउंट में आप परिवार के चार सदस्यों को भी जोड़ सकते हैं। 45 से 60 वर्ष की आयु वालों के लिए को-विन कॉमरेडिटीज स्पष्टीकरण मांगेगा। इसमें आपको हां कहना होगा और उसी के लिए एक प्रमाण पत्र (डॉक्टर द्वारा हस्ताक्षरित) देना होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
20 criteria for corona vaccination like heart failure,kidney, liver disease
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X