• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली के फायर ब्रिगेड बेड़े में 2 रोबोट शामिल, मुश्किल हालात में भी पलभर में बुझाएंगे आग

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 मई: इस साल अभी तक राजधानी दिल्ली में आग की 2 हजार से ज्यादा घटनाएं हो चुकी हैं। जिसमें 42 लोगों की जान गई। हाईटेक उपकरणों की मदद से फायर ब्रिगेड के कर्मचारी आग तो बुझा लेते हैं, लेकिन उनकी जान पर खतरा बना रहता है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने आग बुझाने के लिए रोबोट का उपयोग करने की अनूठी पहल की है। जिसकी सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही।

fire

दिल्ली के अग्निशमन बेड़े में शुक्रवार को दो रोबोट शामिल किए गए, जो संकरी गलियों, गोदामों, बेसमेंट, सीढ़ियों, जंगलों, रासायनिक टैंकरों और कारखानों जैसी जगहों में प्रवेश करने में सक्षम होंगे। इनको आराम से रिमोट की मदद से कंट्रोल किया जा सकेगा। साथ ही ये संकरी गलियों में भी आराम से नेविगेट हो जाएंगे।

इस मामले में दिल्ली के गृहमंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पहली बार ऐसे रिमोट कंट्रोल रोबोट देश में लाए गए हैं जो दूर से आग को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। फिलहाल दिल्ली सरकार ने 2 ऐसे रोबोट को शामिल किया है, अगर ट्रायल सफल रहा तो ऐसे और भी रोबोट बेड़े में शामिल किए जाएंगे। रिमोट से नियंत्रित ये रोबोट अग्निशामकों के लिए प्रमुख संकटमोचक साबित होंगे।

दिल्ली: झंडेवालान की साइकिल मार्केट में भीषण आगदिल्ली: झंडेवालान की साइकिल मार्केट में भीषण आग

जैन ने आगे कहा कि ये रोबोट 2400 लीटर प्रति मिनट की दर से उच्च पानी के दबाव को छोड़ने में भी सक्षम होंगे। जब इसकी मदद से आग बुझाई जाएगी, तो फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों के जान का जोखिम कम रहेगा। गृहमंत्री ने आगे कहा कि इस रोबोट से जुड़ा वायरलेस रिमोट पानी फेंकने की क्षमता को भी नियंत्रित कर सकता है। ये उन जगहों में भी घुस जाएगा, जहां दमकल कर्मचारियों को जाने में दिक्कत होती थी।

Comments
English summary
2 robots in Delhi fire brigade flee
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X