• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल में धार्मिक कारणों के चलते 2300 टीचर्स ने नहीं लगवाई कोरोना वैक्सीन

|
Google Oneindia News

तिरुवनंतपुरम, 02नवंबर: देशभर में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन चल रहा है। लेकिन कुछ जगहों पर लोग भ्रम के चलते वैक्सीन लेने से इनकार कर रहे हैं। ऐसी ही एक चौंकाने वाली खबर केरल से सामने आई है। केरल में 2,300 शिक्षकों और 300 गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने धार्मिक कारणों का हवाला देते हुए वैक्सीन लेने से इनकार कर दिया है। वहीं सरकार द्वारा भी इन्हें छूट देने पर विवाद खड़ा हो गया है।

2,300 Kerala teachers skip Covid vaccine citing religious reasons

कुछ समूह ने चिकित्सा आधार का हवाला देते हुए वैक्सीन से दूरी बना रखी है। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के बहाने ज्यादातर अस्थिर होते हैं और विज्ञान की भावना के खिलाफ होते हैं। केरल सरकार ने वैक्सीन ना लेने वाले शिक्षकों को छूट दी है। सरकार ने कहा कि उन्हें पहले दो सप्ताह तक स्कूल नहीं आना चाहिए और कुछ समय के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखनी चाहिए। जिसके चलते वे घर पर ही रहे हैं।

केरल में ये घटना ऐसे समय सामने आई है जब अन्य राज्यों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में धार्मिक समूहों ने अनुयायियों को टीका लेने के लिए कहा है। अमेरिका, इजराइल, रूस, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, मिस्र, यूएई आदि में प्रमुख धार्मिक परंपराओं, संप्रदायों और संस्थानों द्वारा टीकाकरण का विरोध झेलना पड़ा था। लेकिन अब उन संप्रदायों और संगठनों ने लोगों को वैक्सीन लेने की सलाह दी है।

छद्म विज्ञान के खिलाफ अभियान चलाने वाले डॉ नंदकुमार नायर ने कहा कि, किसी भी धर्म ने आधिकारिक तौर पर टीकाकरण का विरोध नहीं किया है। इसका निरीक्षण किया गया और उन जगहों पर सफाई दी गई जहां टीके की सामग्री पर संदेह था। इसलिए हम स्वीकार नहीं कर सकते जब लोग कहते हैं कि उनकी अनिच्छा धार्मिक आधार पर थी। यह धर्म के साथ कुछ करने की तुलना में व्यक्तिगत विश्वास से अधिक है।

शाहरुख खान के बर्थडे पर शाहरुख खान के बर्थडे पर "फैन गर्ल" मलाइका अरोड़ा ने दिल से लिखा ये नोट, हुआ वायरल

इससे पहले केरल सरकार ने अपनी गाइडलाइन में छात्रों के आसपास के सभी लोगों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा था। जिसमें माता-पिता, शिक्षक, गैर-शिक्षण कर्मचारी और बस चालक शामिल थे।

English summary
2,300 Kerala teachers skip Covid vaccine citing religious reasons
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X