• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम कदम, देशभर में 162 ऑक्सीजन प्लांट को मंजूरी

|

नई दिल्ली, अप्रैल 18: पूरा देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से परेशान है, जहां पर अब रोजाना 2.5 लाख से ज्यादा मामले सामने आने लगे हैं। इसके अलावा एक्टिव केस की भी संख्या 18 लाख के करीब पहुंच गई है। जिस वजह से अस्पतालों में बेड के अलावा ऑक्सीजन और दवाओं की भी भारी कमी हो गई है। ऐसे में केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इससे हालात काफी हद तक सुधर सकते हैं।

    Coronavirus India Update: अब नही होगी Oxygen की कमी, 162 संयंत्र लगाएगी सरकार | वनइंडिया हिंदी

    corona

    स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक सभी राज्यों में 162 पीएसए (Pressure Swing Adsorption) ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी भारत सरकार ने दे दी है। ये ऑक्सीजन प्लांट अस्पतालों को ऑक्सीजन सप्लाई करेंगे। इनके शुरू होने के बाद मेडिकल ऑक्सीजन क्षमता 154.19 मिट्रिक टन हो जाएगी। मौजूदा वक्त में सबसे ज्यादा किल्लत मेडिकल ऑक्सीजन की ही है। जिस वजह से उद्योगों को जाने वाली सप्लाई को भी रोकना पड़ा।

    दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बढ़ा, 100 से भी कम आईसीयू बेड बचे खालीदिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बढ़ा, 100 से भी कम आईसीयू बेड बचे खाली

    तुरंत पड़ रही जरूरत
    विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा खतरनाक है। ये सीधे इंसानों के फेफड़े पर असर कर रहा। जिस वजह से तुरंत मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। एक्टिव केस की संख्या बढ़ने से लगातार ऑक्सीजन की खपत बढ़ती जा रही है, जबकि पहली लहर में बहुत ही गंभीर मरीजों को ही ऑक्सीजन बेड या आईसीयू की जरूरत पड़ती थी।

    देश में कितने मामले
    रविवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,61,500 नए मामले सामने आए और 1,501 लोगों की मौत हुई। जिसके बाद देश में अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,47,88,109 हो गई। वहीं इस महामारी की वजह से अब तक कुल 1,77,150 लोगों की मौत हुई है।

    English summary
    162 PSA oxygen plants sanctioned for public health facilities
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X