• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना की दवा, टीका बनाने के लिए सरकार ने 16 कंपनियों का किया चयन, दी जाएगी हर संभव मदद

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट के बीच तमाम वैज्ञानिक लगातार इसके इलाज की तलाश में जुटे हैं। बायोलॉजिकल इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल और डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी ने सोमवार को घोषणा की है कि उन्होंने 16 प्रोजेक्ट का चयन किया है जो कोरोना की वैक्सीन, दवा और अन्य तकनीक के शोध पर काम करेंगे। इन तमाम प्रोजेक्ट की फंडिंग कोविड-19 अनुसंधान संस्थान के तहत की जाएगी। जिन लोगों को इस प्रोजेक्ट के लिए चयनित किया गया है उमे देश की शीर्ष दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर और भारत बायोटेक शामिल हैं। ये दोनों ही कंपनियां पहले से ही मेडिकल के क्षेत्र में काम कर रही हैं और कोरोना की दवा व वैक्सीन की शोध में जुटी हैं।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

corona

ये कंपनियां कर रही हैं शोध

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के वैक्सीन पर शोध किया जा रहा है और अभी तक केवल तीन ही कंपनियां हैं जो जिन्होंने इस वैक्सीन का परीक्षण किसी इंसान पर किया है, जबकि 67 अन्य कंपनियां अभी प्रीक्लिनिकल स्टेज पर ही हैं। कैडिला की जिस वैक्सीन का चयन किया गया है वह डीएनए तकनीक पर आधारित है। कंपनी एक अन्य वैक्सीन पर भी काम कर रही है जिसमे आनुवंशिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे कि वायरस को कमजोर किया जा सके। वहीं भारत बायोटेक की बात करें तो यो निष्क्रीय रेबीज वायरस का इस्तेमाल कर रही है जिससे कि इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सके। भारत बायोटेक एक और वैक्सीन पर काम कर रही है जिसमे नेजल फ्लू वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाता है जोकि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करती है।

कोरोना वैक्सीन की रेस में ये चार देश आगे, जानिए इनसे जुड़ी अहम बातें

हर संभव मदद देंगे

बायोटेक्नोलॉजी विभाग के सचिव और बिराक के चेयरपर्सन रेणु स्वरूप ने बताया कि हम इन तमाम कंपनियों को फंड देंगे जो कोरोना की दवा, टीका और अन्य तकनीक के शोध पर काम कर रही हैं। हम इन तमाम कंपनियों को हर संभव मदद पहुंचाने की कोशिश करेंगे जिससे कि इनका काम आसान हो सके। अगर इन कंपनियों को दवा के लिए बाहर किसी देश से मदद चाहिए और उन्हें किसी कच्चे माल या अन्य मदद चाहिए तो हम उसे भी मुहैया कराने की कोशिश करेंगे।

भारत में बढ़ रहा है संक्रमण

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

बता दें कि आज कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 18 हजार को पार कर गई है। पिछले 24 घंटों में 1336 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 47 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई है। भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 18601 पहुंच गई है, जिसमे 14759 सक्रिय मामले हैं, जबकि 3252 लोगों का सफल इलाज किया गया है। अभी तक भारत में 590 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई है। अहम बात यह है कि पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक 705 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। लेकिन पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक 47 लोगों की मौत हो गई है।

इसे भी पढ़ें- Coronavirus: यूके में भारतीय मूल के एक और डॉक्‍टर मनजीत सिंह रियात ने कोविड-19 की वजह से तोड़ा दम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
16 project shortlisted in India to make drug vaccine and other to fight Covid-19.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X