• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

26/11 मुंबई हमला: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शहीदों को किया नमन, इजराइल ने पीड़ितों के लिए मांगा न्याय

|

नई दिल्ली। 12 साल पहले वर्ष 2008 में आज के दिन मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों को याद कर एक बार फिर पूरा देश गमगीन हो गया। 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों में जान गंवाने वालों को पूरा देश आज श्रद्धांजलि दे रहा है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को 26/11 हमलें शहीद हुए जवानों और अपनी जान गंवाने वाले नागरिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उपराष्ट्रपति ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा और कहा, दुनिया को आतंकवाद का समर्थन करने और प्रायोजित करने वाले देशों को अलग-थलग करने का समय आ गया है।

12th anniversary of Mumbai attack M Venkaiah Naidu paid tribute to the martyrs
    Mumbai 26/11 Terror Attack 12th Anniversary: मुंबई हमले की पूरी कहानी | Taj Hotel | वनइंडिया हिंदी

    गौरतलब है कि पाकिस्तान से समुद्र के रास्ते आए लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के 10 आतंकवादियों ने 12 साल पहल भारत को ऐसा जख्म दिया जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। एक ही दिन महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में हुए आतंकी हमले से भारत ही नहीं पूरा विश्व सहम गया था। 60 घंटे चले ऑपरेशन के बाद मुंबई ने राहत की सांस ली, लेकिन आतंकियों से लड़ते हुए देश के कई जाबांज जवानों ने अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी। अपने उन्हीं शहीद जवानों को याद कर आज देशभर की आंखें फिर नम हो गईं।

    हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा, 'मैं 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। राष्ट्र हमेशा उनकी वीरता और बलिदान को याद रखेगा।' बता दें कि इस आतंकी हमले में छह यहूदियों और नौ आतंकवादियों सहित कम से कम 166 लोग मारे गए, जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे। बता दें कि उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत देशभर की बड़ी हस्तियों ने शहीदों को नमन किया है।

    मुंबई में 26/11 हमले की 12वीं बरसी, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

    इजराइल ने पीड़ितो के लिए मांगा न्याय

    भारत के सबसे अच्छे मित्र देशों में से एक इजराइल और वहां के नागिरकों ने भी 26/11 हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी है। इलाट में इजरायलियों ने अनुरोध किया है कि मुंबई हमलों के पीड़ितों के लिए एक स्मारक चौक बनाया जाए। इसके अलावा इजराइल ने मुंबई हमलों के पीड़ितो के लिए न्याय की मांग भी की है। इजरायल और भारतीय छात्रों ने बुधवार को येरूशलम, रेहोवोत और तेल अवीव में पीड़ितों को सम्मान दिया, इसके अलावा इजरायल की घड़ी अनुसार गुरुवार रात 8 बजे को बेर्शेवा और इलियट में समारोह एक की योजना है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    12th anniversary of Mumbai attack M Venkaiah Naidu paid tribute to the martyrs
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X