• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्राई ने पेश किया प्रस्ताव, 10 की जगह अब 11 अंकों का हो सकता है मोबाइल नंबर, ये बदलाव भी होंगे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत में अब मोबाइल नंबर 10 अंकों की जगह 11 अंक का हो सकता है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने मोबाइल नंबर को 11 अंक का करने का प्रस्ताव दिया है। मोबाइल नंबर को 11 अंका का करने के पीछे देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध होने का तर्क दिया गया है। इसके अलावा कुछ और सिफारिशें भी ट्राई की ओर से की गई हैं।

बढ़ जाएगी नंबरों की उपलब्धता: ट्राई

बढ़ जाएगी नंबरों की उपलब्धता: ट्राई

ट्राई ने अपनी सिफारिश में कहा है कि10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं। ट्राई के मुताबिक,अगर मोबाइल नंबर 11 अंकों का कर दिया जाए और पहला नंबर 9 रखा जाए, तो देश में 10 अरब मोबाइल नंबर उपलब्ध हो सकते हैं। मौजूदा पॉलिसी 700 करोड़ कनेक्शन होने तक के लिए काफी है।

लैंड लाइन से कॉल करने पर जीरो लगाना जरूरी

लैंड लाइन से कॉल करने पर जीरो लगाना जरूरी

ट्राई ने यह भी सुझाव दिया है कि लैंड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर के पहले शून्य लगाना जरूरी किया जाना चाहिए। अभी फिक्स्ड लाइन से बिना शून्य लगाए भी मोबाइल पर कॉल किया जा सकता है। जिसे बदला जाना चाहिए। इसके अलावा डोंगल के नंबर को लेकर भी सुझाव हैं। ट्राई का कहना है कि डोंगल के लिए इस्तेमाल में लाये जाने वाले मोबाइल नंबर को भी 10 की जगह 13 अंकों का कर दिया जाना चाहिए।

 नया नेशनल नंबर प्लान

नया नेशनल नंबर प्लान

ट्राई ने एक नया नेशनल नंबरिंग प्लान लाने का भी सुझाव भी दिया है। जिसे जल्द से जल्द से उपलब्ध कराना है। बीते कुछ सालों में मोबाइल फोन ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मोबाइल नंबर 10 अंको की बजाए 11 अंको में बदलने का ये प्रस्ताव आया है। ट्राई की सिफारिशें मंजूर हुई तो बहुत जल्दी ही आपका मोबाइल नंबर 11 अंकों का हो सकता है।

ये भी पढ़ें- 11 करोड़ Jio फोन यूजर्स को मिलेगी ये खास सुविधाये भी पढ़ें- 11 करोड़ Jio फोन यूजर्स को मिलेगी ये खास सुविधा

English summary
11 digit mobile numbers in India TRAI suggests new numbering plan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X