• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: अपनी ही पेंशन निकालने के लिए 100 साल की महिला को चारपाई पर लिटाकर घसीटते हुए बैंक ले गई बेटी

|

नई दिल्ली। एक बुजुर्ग जो बिस्तर से उठ नहीं सकता है लेकिन उसे अपनी ही पेंशन बैंक से निकालने के लिए खुद के जिंदा होने का सबूत देना पड़े, इससे शर्मनाक क्या हो सकता है। ओडिशा नौपाड़ा में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, यहां 100 वर्षीय महिला बिस्तर से उठ नहीं सकती है, लेकिन बैंक ने कहा है कि जबतक बुजुर्ग महिला बैंक आकर खुद सत्यापित नहीं करती हैं उन्हें उनकी पेंशन नहीं दी जाएगी। इसके बाद महिला की बेटी उन्हें चारपाई पर लिटाकर चारपाई को घसीटते हुए लेकर जा रही है। इस घटना का वीडियो सामने आया है, जोकि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

    Odisha में पेंशन के लिए 100 साल की मां को चारपाई पर घसीटते हुए बैंक पहुंची बेटी | वनइंडिया हिंदी
    विधायक ने की कार्रवाई की मांग

    विधायक ने की कार्रवाई की मांग


    वीडियो सामने आने के बाद नौपाड़ा के विधायक राज ढोलकिया ने कहा कि हमे इस घटना की जानकारी वीडियो के जरिए मिली है, जिसमे महिला को चारपाई पर लिटाकर चारपाई को घसीटा जा रहा है। बैंक से पेंशन निकालने के लिए महिला को बैंक ले जाया गया था। मैं सरकार से अपील करता हूं कि वह इस मामले को देखे और इसके लिए जो भी जिम्मेदार है, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

    रिजर्व बैंक का निर्देश

    वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला की बेटी उसे चारपाई पर घसीटते हुए लेकर जा रही है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कई बार बैंकों को सुझाव दे चुका है कि इस तरह के मामलों में बैंक अलग से बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराएं। अकाउंट से पैसे निकालकर खुद उपभोक्ता के घर तक पहुंचाएं और इसकी रसीद खुद फिजिकली ग्राहक के घर जाकर हासिल करें।

    घर जाकर लें दस्तावेज

    घर जाकर लें दस्तावेज

    रिजर्व बैंक ने ऐसे मामलों में रसीद, डिमांड ड्राफ्ट, केवाईसी आदि दस्तावेज बैंक के कर्मचारी उपभोक्ता के घर जाकर दें। वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों से उनके जिंदा होने का सर्टिफिकेट आदि हासिल करें। लेकिन बावजूद इस तरह की घटना सामने आने के बाद बैंक की प्रणाली पर सवाल खड़ा होता है।

    इसे भी पढ़ें- सुशांत की आत्महत्या पर मुकेश भट्ट का बड़ा बयान, बोले- मैं चकित नहीं, मैंने देखा था वह परवीन बॉबी की राह पर चल रहेइसे भी पढ़ें- सुशांत की आत्महत्या पर मुकेश भट्ट का बड़ा बयान, बोले- मैं चकित नहीं, मैंने देखा था वह परवीन बॉबी की राह पर चल रहे

    English summary
    100 year old lady dragged on cot for her pension to bank for physical verification.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X