• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राजमाता विजयाराजे के नाम जारी होगा 100 रुपये का सिक्का, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

|

नई दिल्ली। ग्वालियर के सिंधिया राजघराने की महारानी और जनसंघ व भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं में रहीं राजमाता विजयाराजे के नाम भारत सरकार 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी करने जा रही है। 12 अक्टूबर को राजमाता के जन्मशताब्दी वर्ष का समापन हो रहा है। इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में सिक्के का लोकार्पण करेंगे।मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर में हो रहे कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Vijayaraje Scindia

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में खेल मंत्री और राजमाता विजयाराजे की छोटी बेटी यशोधरा राजे सिंधिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने प्रधानमंत्री का शुक्रिया करते हुए लिखा कि "उदार है आपका हृदय, ऐतिहासिक परख से भरी है आपकी दृष्टि!" मेरी मां श्रीमन्त #RajmataScindia की स्मृति में 100 रुपये के सिक्के का अनावरण 12 Oct को उनकी 100 वी जयंती पर करने जा रहे है,अभिभूत हूँ, PM श्री नरेंद्र मोदी, आपने जन और जनसंघ दोनों की भावनाओं का सम्मान किया। हार्दिक आभार!"

कोलकाता टकसाल में ढाले गए इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। चार धातुओ से बने इस सिक्के में 50 फीसदी चांदी होगी जबकि 40 प्रतिशत तांबा होगा। 5 प्रतिशत जस्ता होगा जबकि 5 फीसदी निकल होगा।

इसके साथ ही यशोधरा राजे ने ट्वीट में सिक्के की तस्वीर भी शेयर की है। इसमें एक तरफ विजयाराजे सिंधिया की तस्वीर लगी है। इसके साथ ही हिंदी में विजयाराजे की जन्मशताब्दी के साथ ही 1919 और 2019 अंकित है। दूसरी तरफ हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया के साथ अशोक स्तम्भ बना हुआ है।

माधवराव सिंधिया को लेकर कांग्रेस का सियासी असमंजस, पुण्यतिथि को लेकर मुश्किल में कांग्रेसी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
100 rupees coin will be issued on vijayaraje scindia
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X