• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा में आरजेडी सांसद ने उठाया 10 के कुछ सिक्के नहीं चलने का मामला

|

नई दिल्ली। ऐसा अकसर सुनने को मिलता है कि 10 रुपये के कुछ सिक्के नहीं चल रहे हैं। यूपी-बिहार-झारखंड समेत देश के अलग-अलग इलाकों से ऐसी खबरें आती रहती हैं, जहां 10 रुपये के कुछ सिक्कों के नहीं चलने की बात कह कर दुकानदार या फिर आम नागरिक इसे लेने से मना कर देते हैं। इसको लेकर कई बार लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। गुरुवार को 10 रुपये के सिक्कों के नहीं चलने का मामला संसद में उठाया गया। आरजेडी के सांसद जयप्रकाश नारायण ने शून्य काल में इस मुद्दे को उठाया।

इसे भी पढ़ें:- 'भाजपा के लिए एक और 'जुमला' बन गया है राम मंदिर मुद्दा'

आरजेडी सांसद जयप्रकाश नारायण ने उठाया मुद्दा

आरजेडी सांसद जयप्रकाश नारायण ने उठाया मुद्दा

राष्ट्रीय जनता दल के सांसद जयप्रकाश नारायण ने 10 रुपये के सिक्के नहीं चलने के मामले को उठाते हुए कहा कि ये बेहद गंभीर मामला है। उन्होंने कहा कि बिहार-झारखंड के कई इलाकों में 10 रुपये के कुछ सिक्के स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं। दुकानदार या फिर आम लोग इन सिक्कों को नकली होने की बात कह कर इन्हें लेने से मना कर देते हैं। दरअसल 10 रुपये के सिक्कों के कुछ डिजाइन को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति है। बताया जा रहा कि इसी वजह से कुछ सिक्कों को दुकानदार या फिर दूसरे लोग लेने से मना कर देते हैं।

10 के सिक्कों को लेकर आरबीआई जारी कर चुका है स्पष्टीकरण

10 के सिक्कों को लेकर आरबीआई जारी कर चुका है स्पष्टीकरण

देश के अलग-अलग इलाकों में भले ही लोग या फिर दुकानदार 10 के कुछ सिक्कों को स्वीकार करने से मना करें, लेकिन आरबीआई ने इस मामले को लेकर कई बार स्पष्टीकरण दिया है। आरबीआई की ओर से कहा गया कि अभी तक आरबीआई की ओर से 10 रुपये के सिक्कों के 14 डिजाइन जारी किए गए हैं। ये सभी सिक्के लीगल टेंडर हैं। लेन-देन में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक लोगों को हिदायत देता है कि वे इस तरह की झूठी अफवाहों पर ध्यान न दें और उसे अनसुना कर दें। साथ ही बैंक ने कहा है कि लोग बिना किसी झिझक के सभी सौदों में इन सिक्कों को कानूनी मुद्रा की तरह स्वीकार करें।

कई इलाकों में 10 के कुछ सिक्के नहीं किए जा रहे स्वीकार

कई इलाकों में 10 के कुछ सिक्के नहीं किए जा रहे स्वीकार

आरबीआई की ओर से स्पष्टीकरण के बाद भी 10 रुपये के कुछ सिक्कों को स्वीकार करने से मना किया जा रहा है। 10 रुपये के कुछ सिक्कों को लेकर भ्रम की स्थिति है, इसकी वजह से इसके इस्तेमाल पर असर पड़ रहा है। हालात ऐसे हो गए हैं कि बैंकों के पास अब 10 रुपये के सिक्कों को स्टोर करने की जगह तक कम पड़ने लगी है। फिलहाल आरजेडी सांसद ने संसद में उठाया है, देखना होगा कि इसका कितना असर होता है।

इसे भी पढ़ें:- छोटे कद की इस महिला IAS को गहलोत ने दी बड़ी जिम्मेदारी, पढ़िए संघर्ष और सफलता की पूरी कहानी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
10 rupee coin Issue raised Parliament Winter Session Rjd.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X