• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: हाईवे पर बचने के लिए कार के नीचे छिपा अजगर पहिए में फंसा, इस तरह से किया गया रेस्क्यू

|

नई दिल्ली: गर्मी और मानसून के सीजन में सांप का निकलना आमबात होती है, लेकिन देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर एक अजगर की वजह से लंबा जाम लग गया। जिसे खुलवाने में पुलिसवालों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि राहत की बात ये रही कि वन विभाग की टीम ने अजगर को सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया।

हाईवे पार कर रहा था अजगर

हाईवे पार कर रहा था अजगर

जानकारी के मुताबिक एक अजगर उपनगरीय चूनाभट्टी में हाईवे को पार करने की कोशिश कर रहा था, तभी राहगीरों की नजर उस पर पड़ गई। उन्होंने तुरंत इसकी खबर पुलिस और वन विभाग को दी, जब तक वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचते तब तक अजगर एक गाड़ी के नीचे छिप गया। इस पर कार को सड़क पर ही रोकना पड़ा और वहां पर लंबा जाम लग गया। वहीं अजगर को देखने के लिए मौके पर लोगों की भीड़ भी इकट्ठा हो गई।

पहिया खोलकर किया रेस्क्यू

पहिया खोलकर किया रेस्क्यू

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक अजगर कार के नीचे छिपा, जबकि उसका कुछ हिस्सा टायर में फंस गया था। ऐसे में उन्होंने सबसे पहले जैक लगाकर कार को ऊपर उठाया। इसके बाद टायर को निकाल दिया। जिससे वन विभाग की टीम ने आसानी से अजगर को रेस्क्यू कर लिया। रेस्क्यू के बाद उन्होंने पानी से अजगर को साफ किया। इसका वीडियो आईएफएस सुशांत नंदा ने शेयर किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि मानसून में सांप आपकी गांड़ी के नीचे घुस सकता है, ऐसे में सतर्क रहें। ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

शिकार के लिए इंसानी इलाकों का रुख

सांप तो ठंडियों में अपने बिलों में चले जाते हैं, लेकिन जब गर्मी होती है या बारिश तो उन्हें बाहर निकलना पड़ता है। कुछ ऐसा ही अजगर के साथ भी होता है। ये गर्मियों और मानसून में शिकार करते हैं। मेंढक, चूहे आदि छोटे जानवर अजगर के चंगुल में आसानी से फंस जाते हैं। वहीं जंगलों में मानवीय गतिविधियां भी बढ़ती जा रही है, ऐसे में कई बार ये आबादी वाले इलाकों का रुख खाने के लिए करते हैं। कुछ बड़े अजगर तो कुत्ते, हिरण, गाय के बच्चों तक का शिकार कर लेते हैं।

सांप के बाद अब मकड़ी ने किया चिड़िया का शिकार, VIDEO देख लोग रह गए हैरान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
10 foot long python Rescue video viral from mumbai
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X