• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

असम के हॉस्पिटल में जमी मिलीं 1 हजार कोविशील्ड की खुराकें, हुईं खराब, जांच के आदेश जारी

|

नई दिल्ली। covishield: असम के कछार जिले के सिलचर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (SMCH) में कोविशील्ड वैक्सीन की कुल 1,000 खुराकें (100 शीशियां) खराब हो गई हैं क्योंकि इन्हें तय तापमान से नीचे के तापमान पर स्टोर किया गया था। इस मामले की खबर स्वास्थ्य विभाग को 16 जनवरी की सुबह ही कर दी गई थी लेकिन यह मामला सोमवार सुबह प्रकाश में आया है।

    Corona Vaccine: Assam के SMCH में खराब हुई 1000 डोज? सरकार ने दिए जांच के आदेश | वनइंडिया हिंदी

    covishield

    असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमन्त विश्व शर्मा ने कहा कि शायद प्रशिक्षण की कमी के कारण, संबंधित अधिकारी टीकों को ठीक से स्टोर नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों का एक दल सिलचर में जाकर उनकी समीक्षा करेगा। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य कोल्ड चेन अधिकारी को मामले की जांच करने के लिए कहा है।

    'हमें कोविशील्ड वैक्सीन चाहिए, कोवैक्सीन नहीं...', जानिए दिल्ली के डॉक्टर क्यों कर रहे हैं ऐसी मांग

    उन्होंने आगे कहा, "मुझे सूचित किया गया था कि कोल्ड स्टोरेज में कुछ खुराक जमी हुई थीं। लेकिन कोविड टीका भंडारण प्रणाली बहुत नई है। शायद अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण की कमी थी जिसके कारण यह घटना हुई। लेकिन अगर यह लापरवाही के कारण हुआ है तो संबंधित व्यक्तियों की जांच कर उनपर कार्रवाई की जाएगी।"

    जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (कछार) अरुण देबनाथ ने मंगलवार को मीडिया को बताया, "टीकों को 2-8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए, जबकि SMCH में ILR का तापमान शून्य से 5-6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। इस वजह से टीके आंशिक रूप से जमे हुए थे।" उन्होंने बताया कि हर शाम वैक्सीनेटर को ILR (जहां टीके संरक्षित हैं।) के तापमान की स्थिति के बारे में संकेत मिलता है। हालांकि, जिस दिन टीके खराब हो गए, उस दिन उसे अपने मोबाइल पर कोई संकेत नहीं मिला। देबनाथ ने कहा, इस घटना की जांच शुरू कर दी गई है।

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (असम) ने सिलचर सिविल अस्पताल के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी पीके रॉय और कुछ अन्य अधिकारियों को इस बाबत कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिन्हें SMCH में वैक्सीन खुराक की देखभाल करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

    रॉय से संपर्क किए जाने पर उन्होंने कहा कि, "यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह नहीं होना चाहिए था। मैं एनएचएम अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस के लिए अपना जवाब तैयार कर रहा हूं।"

    सूत्रों ने मुताबिक, इस घटना के सामने आने के बाद सिलचर सिविल अस्पताल में एक बैठक आयोजित की गई थी। कछार जिले के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त एस सत्तन ने स्वास्थ्य कर्मचारियों और तकनीकी कर्मचारियों को टीके की शीशियों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी सौंपी। एनएचएम (असम) के निदेशक लक्ष्मणन एस ने कहा कि इस मामले की पूरी जांच की जाएगी और लापरवाही साबित होने पर कार्रवाई की जाएगी। संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को खराब वैक्सीन की खुराक को दिसपुर भेजने के लिए कहा गया है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    1 thousand covishield doses found Got frozen in a hospital in Assam, were spoiled, order for investigation issued
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X