• search
हैदराबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पूरी तरह सौर ऊर्जा से लैस प्लेटफॉर्म वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन बना विजयवाड़ा

|
Google Oneindia News

हैदराबाद, 1 जुलाई। पूरा विश्व इस समय ग्लोबाल वार्मिंग के संकट से जूझ रहा है। ऐसे में देश दुनिया के सभी पर्यावरणविद और विशेषज्ञ अक्षय ऊर्जा और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की सलाह दे रहे हैं। मोदी सरकार भी सौर ऊर्जा को खूब बढ़ावा दे रही है। इसी कड़ी में भारती रेलवे ने पर्यावरण की बेहतरी के लिहाज से विजयवाड़ा स्टेशन पर एक बेहतर प्रयोग किया है। रेलवे के इस प्रयोग से न सिर्फ रेलवे को भारी बचत होगी, बल्कि उससे पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा रेलवे का यह प्रयोग यात्रियों को भी एक सुखद ऐहसास कराएगा। दरअसल विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म्स को पूरी तरह सौर ऊर्जा से लैस किया गया है। यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जिसके प्लेटफॉर्म्स को पूरी तरह सौर ऊर्जा से लैस किया गया है।

Vijayawada
    Vijayawada International Airport पर बिजली के पोल से टकरायी Air India Express Flight । वनइंडिया हिंदी

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

    केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के माध्यम से रेलवे के इस प्रयोग की जानकारी दी है। दरअसल विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर टिन शेड की जगह सोलर पैनल लगाए गए हैं। जो न केवल बिजली बचाएंगे बल्कि यात्रियों को भी छाया देने का काम करेंगे। यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जिसपर टिन शेड की जगह सोलर पैनल लगाए गए हैं।

    यह भी पढ़ें: रेलव अपनी इनकम बढ़ाने के लिए आपसे मांग रहा है आईडिया, पसंद आने पर मिलेंगे 10 लाख रु

    62 लाख की लागत से लगाए गए सोलर पैनल
    इन सोलर पैनलों को लगाने का खर्च 62 लाख रुपए आया है। रेलवे को इससे प्रति वर्ष 8.1 लाख प्रति वर्ष की आय होगी। दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) विजयवाड़ा मंडल प्रबंधक पी श्रीनिवास ने कहा कि इन सोलर पैनलों से विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन की 17.8 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति पूरी होगी। इन सोलर पैनलों से प्रति वर्ष 2.2 लाख यूनिट बिजली बनाई जाएगी। साथ ही इससे कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी।

    English summary
    Vijayawada becomes the first railway station in the country to have a fully solar powered platform
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X