• search
हैदराबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

IPS तनुश्री को PM मोदी ने समझाया-'टेक्‍सटाइल में धागे जोड़ते हैं, टेरर में धागे खोलते हैं', VIDEO

|

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवा आईपीएस अधिकारियों से संवाद किया। शुक्रवार को वर्चुअल संवाद के दौरान पीएम मोदी ने ट्रेनी आईपीएस अफसरों से उनकी ट्रेनिग, चुनौतियों, कानून व्यवस्था से लेकर लोकतंत्र और योग तक के महत्व आदि पर भी बात की। इसी दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब पीएम मोदी ने बिहार की महिला ट्रेनी आईपीएस को मजेदार अंदाज में टेक्‍सटाइल और टेरर में अंतर समझाया। पीएम मोदी ने कहा कि टेक्‍सटाइल में धागे जोड़ने होते हैं जबकि टेरर में धागे खोलने होते हैं।

बिहार की रहने वाली आईपीएस तनुश्री

बिहार की रहने वाली आईपीएस तनुश्री

दरअसल, हुआ यूं कि मूलरूप से बिहार की रहने वाली तनुश्री जम्मू कश्मीर कैडर की आईपीएस हैं। पीएम मोदी से संवाद के दौरान तनुश्री ने बताया कि जिला स्तरीय ट्रेनिंग श्रीनगर में हुई थी। ट्रेनिंग में मुझे नजदीक से यह जानने का मौका मिला कि इंटेलिजेंस और पुलिस मिलकर कैसे आतंकवादियों से लड़ती है। वहां पर काउंटर टेररिस्ट ऑपरेशन में भी भाग ​लेने का मौका मिला।

Simala Prasad : वो IPS जो ​बॉलीवुड मूवी में कर चुकी हैं काम, जानिए डायरेक्टर ने क्यों ऑफर की थी फिल्म?

 तनुश्री ने बताया आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के बारे में

तनुश्री ने बताया आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के बारे में

तनुश्री ने बताया कि हिजबुल मुजाहिद्दीन का कमांडर जुनैद कश्मीर घाटी में लड़कों की भर्ती का कामकाज देखता था। आतंकवादी जुनैद को पकड़ने के लिए सुर​क्षा एजेंसियां लम्बे समय से प्रयास कर रही थी। 18 मई को जन्मू कश्मीर पुलिस की एसओजी को खबर मिली कि वो अपने एक आतंकवादी के साथ किसी समर्थक के घर आया हुआ है। इस पर पुलिस, एसओजी और सीआरपीएफ ने तुरंत एक टीम बनाकर उन आतंकियों को पकड़ने की कोशिश की।

 पूरी टीम ने दिखाई गजब की हिम्मत

पूरी टीम ने दिखाई गजब की हिम्मत

उस टीम में मैं भी शामिल थी। जैसे ही हम घर के अंदर गए तो आतंकियों ने हम पर फायरिंग शुरू कर दी। एक साथी जवान घायल हो गया। हमने उसे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के साथ तब तक ऑपरेशन जब तक दोनों आतंकियों को पकड़ नहीं लिया। यह सब काफी डरावना था, पर हमारी पूरी टीम ने गजब की हिम्मत और हौसला दिखाया। इससे मुझे भी काफी सीखने को मिला।

Vijay Singh Gurjar : दिल्ली पुलिस कांस्टेबल से बने IPS, कभी सुबह 4 बजे उठकर खेत में करते थे लावणी

 तनुश्री ने टेक्सटाइल में किया है स्नातक

तनुश्री ने टेक्सटाइल में किया है स्नातक

आईपीएस तनुश्री की ट्रेनिंग का यह अनुभव सुनने के बाद पीएम मोदी ने तनुश्री के राज्य व पढ़ाई के बारे में पूछा। उसने बताया कि वो बिहार की रहने वाली है। गुजरात के गांधीनगर स्थित निफ्ट से टेक्सटाइल डिजाइन में स्नातक किया है। इस पर पीएम मोदी मजेदार अंदाज में तनुश्री से एक और सवाल किया कि ये टेक्सटाइल और टेरर। कैसे गुजारा करोगी? इस पर तनुश्री ने जवाब दिया कि उन्हें अपनी ट्रेनिंग पर पूरा भरोसा है। वे सब अच्छे कर लेंगी।

 फिल्म वाला सिंघम बनने की कोशिश ना करें

फिल्म वाला सिंघम बनने की कोशिश ना करें

तब पीएम मोदी ने टेक्सटाइल और टेरर का मतलब बताया कि टेक्सटाइल में धागे जोड़ने होते हैं जबकि टेरर में धागे खोलने होते हैं। आपको दो अलग-अलग पहलू पर काम करना होगा। इसके अलावा पीएम मोदी ने ट्रेनी अधिकारियों को सलाह दी कि वो फिल्में देखकर सिंघम जैसा पुलिस वाला बनने की कोशिश ना करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi explained to IPS Tanushree 'Add threads to textiles, open threads in Terror'
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X