हैदराबाद विश्वविद्यालय में पीएचडी स्कॉलर ने की खुदकुशी की कोशिश

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

हैदराबाद। हैदराबाद विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र मोसेस अब्राहम ने खुदकुशी की कोशिश की। कहा जा रहा है कि वो डिपार्टमेंट की फैकल्टी के उत्पीड़न से परेशान थे।

hyderabad university

पीएचडी स्कॉलर ने काट ली अपने हाथ की नस

हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के पीएचडी स्कॉलर मोसेस अब्राहम ने कैंपस में अपनी हाथ की नस काटकर खुदकुशी की कोशिश की। फिलहाल उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

पाकिस्तान के दावे को भारत ने बताया झूठा, कहा- पनडुब्बी ने नहीं लांघी समुद्री सीमा

सूत्रों के मुताबिक डिपार्टमेंट की फैकल्टी में उन्हें प्रताड़ित किया गया, वहां हुए अपमान को सहन नहीं कर सके और गाइड लैब में उन्होंने अपने हाथ की नस काटकर आत्महत्या की कोशिश की।

मोसेस अब्राहम, आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम के रहने वाले हैं। वो विश्वविद्यालय में एडवांस्ड सेंटर फॉर रिसर्च इन हाई एनर्जी मैटेरियल्स (एसीआरईएचएम) में रिसर्च स्कॉलर के तौर पर आए। वह फिजिक्स में कंडेंस थ्योरी सॉलिड स्टेट रिसर्च कर रहे हैं।

डिपार्टमेंट की फैकल्टी के रवैये से थे परेशान

सूत्रों के मुताबिक उन पर रिसर्च एरिया और सुपरवाइजर बदलने का दबाव बनाया। उनके गाइड ने मोसेस अब्राहम को विश्वविद्यालय में होने वाले सेमिनार में भी शामिल होने की आज्ञा नहीं दी। ये स्थिति तब थी जबकि रिसर्च स्कॉलर के दो रिसर्च पेपर प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में छप चुके थे।

नोटबंदी पर बोले अन्ना, काला धन खत्न नहीं होगा, कम जरूर होगा

माना जा रहा है कि फैकल्टी के इसी रवैये से मोसेस अब्राहम परेशान थे। हालांकि अभी ये बिल्कुल साफ नहीं है कि उनकी आत्महत्या की कोशिश की वजह क्या है?

विश्वविद्यालय में इस तरह की ये कोई पहली घटना नहीं है। इसी विभाग के एक और स्कॉलर मादरी वेंकटेश ने भी कुछ साल पहले आत्महत्या कर ली थी। बता दें कि रोहिथ वेमुला के आत्महत्या का मामला भी इसी विश्वविद्यालय का ही था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Phd student at Hyderabad Central University attempts suicide.
Please Wait while comments are loading...