India
  • search
हैदराबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Muriki Pulakita Hasvi: 13 साल की लड़की ने अफ्रीका के सबसे ऊंचे पहाड़ किलिमंजारो पर फहराया तिरंगा

|
Google Oneindia News

हैदराबाद। तेलंगाना के हैदराबाद की रहने वाली एक 13 साल की लड़की ने अपनी हिम्मत-हौसले से नाम रोशन कर दिया। वह अफ्रीका के सबसे ऊंचे पहाड़ माउंट किलिमंजारो पर जा चढ़ी और वहां तिरंगा फहराया।​ जिसका सर्टिफिकेट मिलने पर वह मीडिया से रूबरू हुई। उसका नाम मुरिकी पुलक्तिा हसवी है। नाबालिग होने के बावजूद उसका हौसले बड़े-बड़ों को हैरान कर देने वाला है। 'माउंट किलिमंजारो' 19,341 फीट उूंचा है..जिसे हसवी भारत से फतह करने गई।

हैदराबाद की बालिका का कमाल

हैदराबाद की बालिका का कमाल

मुरिकी पुलक्तिा हसवी कहती हैं कि, मुझे पहाड़ों की ट्रेकिंग करना बहुत पसंद है और अपनी जिंदगी ऐसे ही रोमांचकारी सफरों में बिताना चाहती हूं। हसवी ने कहा,"मुझे एक फिल्म के माध्यम से पर्वतारोहण के बारे में पता चला। फ्यूचर में मेरा मकसद दुनियाभर के सभी 7 सबसे उूंचे शिखरों की चोटी पर पहुंचना है।"

    Muriki Pulakita Hasvi: 13 साल की उम्र में फतह किया 'Mount Kilimanjaro'| वनइंडिया हिंदी
    कहा- मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी

    कहा- मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी

    पुलक्तिा ने कहा, "बेस कैंप पहुंचने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि मैं सभी सात शिखर सम्मेलन को पूरा करना चाहती हूं, इसलिए मैंने वहीं तैयारी करने की बात कही।" उन्होंने कहा, "इस सब में मैंने यही सीखा कि पर्वतारोहण के लिए आपको मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ता है, इसलिए मैं खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए योग और ध्यान जैसी तमाम गतिविधियां करती थी।"

    World tourism Day: तीन तरफ से नदियों से घिरा है देश का यह एकमात्र बिना नींव वाला किला, 14 लड़ाइयां हुई, लेकिन जीता ना जा सका

    2024 से पहले ही 7 चोटियां चढ़ूंगी

    2024 से पहले ही 7 चोटियां चढ़ूंगी

    यह पूछे जाने पर कि पुलक्तिा आप और क्या करना चाहती हैं? तो अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बोलते हुए, उसने कहा, "मैं 2024 से पहले सभी सात शिखर पर चढ़ना चाहती हूं और इसके लिए, मैंने पहले ही सभी योजनाएं बना ली हैं।" उन्होंने कहा, "सभी युवा पीढ़ियों के लिए मेरा संदेश उन्हें पर्वतारोहण चुनने के लिए नहीं कहना है, बल्कि मूल रूप से उन्हें अपने जीवन में अपने पहाड़ को जीतने के लिए कहना है।"

    Comments
    English summary
    Hyderabad: 13-year-old girl Muriki Pulakita Hasvi scales Mount Kilimanjaro
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X