• search
हैदराबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान के बाद तेलंगाना ने भी 'ब्लैक फंगस' को घोषित किया महामारी, तेजी से बढ़ रहे हैं मामले

|

हैदराबाद, 20 मई। तेलंगाना सरकार ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत म्यूकोर्मिकोसिस यानि ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया है। राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा, 'फंगल इन्फेक्शन म्यूकोर्मिकोसिस को महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत उल्लेखनीय बीमारी के रूप में घोषित किया गया है।' नोटिफिकेशन में आगे कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाएं ब्लैक फंगस की जांच, निदान और प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

    Rajasthan के बाद Telangana में भी Black Fungus महामारी घोषित, जानिए अपडेट | वनइंडिया हिंदी

    Black Fungus

    सरकार ने सभी निभी व सरकारी अस्पतालों को ब्लैक फंगस के सभी संदिग्ध व पुष्ट मामलों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देने के भी निर्देश दिये हैं। सरकार ने सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के चिकिस्ता अधीक्षकों से ब्लैक फंगस को लेकर सख्ती बरतने और ऐसे मामलों की दैनिक रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भेजने का आग्रह किया।

    यह भी पढ़ें: कोरोना को लेकर आज 10 राज्यों के DM के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी, ममता बनर्जी भी लेंगी हिस्सा

    तेजी से बढ़ रहे है मामले
    मालूम को कि कोरोना वायरस के बीच देश में ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ब्लैक फंगस से होने वाली मौतों ने सरकार को चिंता में डाल दिया है। तेलंगाना से पहले राजस्थान सरकार ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुकी है। इन राज्यों के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

    क्या है ब्लैक फंगस
    ये फंगल संक्रमण मोल्डों के समूह के कारण होता है जिसे म्यूकोरमायकोसिस कहा जाता है। ये मोल्डो पूरे वातावरण में रहते हैं। Mucormycosis या ब्लैक फंगस मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जिन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हैं या जो दवाएं ले रहे हैं और जिनकी इम्यूनिटी पावर कम है।

    English summary
    After Rajasthan, Telangana also declared black fungus epidemic
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X