• search
हिसार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हिसार एविएशन बनेगा दुनिया का पहला सौर उर्जा संचालित हब: हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला

By Oneindia Staff
|
Google Oneindia News

हिसार, 28 जनवरी 2022: हिसार एविशन हब का काम पूरा होने के बाद बड़े जहाजों की मरम्मत के लिए दूबई या सिंगापुर जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि इन जहाजों के मरम्मत करने की सुविधा हिसार में मिलने लगेगी। इसके लिए हिसार एविशन हब में 100 से 200 एकड़ी जमीन एक इंटीग्रेटिड कार्गाे हब का निर्माण किया जा रहा है। यह घोषणा हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने नई दिल्ली में मीडिया से रूबरू होते हुए की।

Hisar Aviation to become worlds first solar powered hub: Haryana Deputy CM Dushyant Chautala

डिप्टी सीएम ने कहा कि इंटीग्रेटिड कार्गो हब स्थापित करने को लेकर देश की बड़ी औद्योगिक कंपनियों से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हाल ही में एविशन से जुड़ी एक बड़ी कंपनी ने सरकार से संपर्क भी किया जिसने 25 एकड़ भूमि पर अपने खर्च एमआरओ (मंटिनेंस, रिपेयर एंड ऑपरेशन) बनाने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि हिसार में तीन हैंगर बन चुके हैं। उनका प्रयास है कि हिसार एमआरओ में विश्व के बड़े जहाजों को मरम्मत की सुविधा मिले, जोकि पहले भारत में अन्यत्र कहीं नहीं है। फिलहाल भारत के बड़े जहाजों के मरम्मत के लिए भी सिंगाापुर और दुबई में जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि हिसार में एविशन हब के लिए एयरो डिफेंस हब और मेनुफैक्रिंग हब के लिए प्रस्ताव आ रहे हैं। हिसार में इंटरनेशन लेवल का 10 हजार फीट का रनवे मई 2022 तक पूरा हो जाएगा और यह हरियाणा के लिए ऐतिहासिक कदम होगा।

Hisar Aviation to become worlds first solar powered hub: Haryana Deputy CM Dushyant Chautala

उन्होंने कहा कि हिसार एविशन हब से जोड़ते हुए प्रदेश में इस तरह से सरकार आधारभूत ढांचे का विकास कर रही है कि दिल्ली का कार्गो भी हरियाणा से होते हुए सीधा पोर्ट तक जाए। दिल्ली के चारों ओर गुडग़ांव, सोनीपत और झज्जर में ऐसे केंद्र स्थापित करेंगे जहां से कार्गो क्लयरेंस की सुविधा होगी। इससे में प्रदेश का रिवेन्यू तो बड़ेगा ही कार्गा-श्ििपंग कपंनियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि हिसार एविशन हब को पूरी तरह से सौर उर्जा से संचालित करने की योजना है जोकि विश्व का सौर उर्जा से चलने वाला पहला एविशन हब होगा। इस योजना को शुरू करने के लिए उन्होंने हरेडा से एक कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि इस एविशन हब के लिए 80 मेगावाट बिजली के लोड का आकलन किया गया है। एयरो डिफेंस और मैनुफेक्चरिंग हब का पावर लोड अलग से होगा। हिसार के इंटरनेशन रनवे पर कैट लाइट्स लगाई जाएंगी जहां जीरो विजीबलिटी पर भी जहाज लैंड कर सकेगें।

CM खट्टर बोले- हरियाणा 14 फसलें MSP पर खरीदेगा, ऐसा करने वाला पहला राज्‍यCM खट्टर बोले- हरियाणा 14 फसलें MSP पर खरीदेगा, ऐसा करने वाला पहला राज्‍य

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार दिल्ली के बीच डेडिकेटिड रेलवे कोरिडोर बनाने का प्रस्ताव है और जिसकी स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी, इसके लिए रेलवे लाइनों का आधुनिकीकरण और अपग्रेडेशन करने सहित अन्य सभी योजनाएं शामिल हैं। इस अवसर पर जेजेपी के राष्टीय प्रवक्ता दिनेश, प्रदेश प्रवक्ता प्रतीक सोम, अजय गुलिया भी मौजूद थे।

Comments
English summary
Hisar Aviation to become world's first solar powered hub: Haryana Deputy CM Dushyant Chautala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X