India
  • search
हिमाचल प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

हिमाचल की सरकारी बसों का किराया महिलाओं के लिए आधा करने पर उठे सवाल, कांग्रेस ने कहा- चुनावी साल में ही क्यों?

By विजयेंदर शर्मा, शिमला
|
Google Oneindia News

शिमला, 5 जुलाई। चुनावी साल में हिमाचल प्रदेश में इस बार मतदाताओं के लिये राजनीतिक दल बहारें लेकर आ रहे हैं। जिससे इस बार विकास की नहीं यहां राजनीतिक दलों की ओर से मिलने वाले लाभों की खासी चर्चा हो रही है। सभी दलों ने मतदाताओं को रिझाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश में इस बार सत्तारूढ दल भाजपा और कांग्रेस पार्टी के अलावा आम आदमी पार्टी (आप) भी अपनी पैठ बनाने की कोशिश में है। जिससे परंपरागत पार्टियों में अपना वोट बैंक खिसकने का भय पैदा होने लगा है।

Woman given fifty percent rebate on bus ticket in Himachal buses

इसी के चलते सत्ताधारी पार्टी भाजपा ने महिला मतदाताओं को रिझाने के मकसद से महिलाओं के लिए टिकट के किराए में 50 फीसदी छूट की घोषणा की है। यह छूट राज्य द्वारा संचालित बसों, एचआरटीसी (हिमाचल सड़क परिवहन निगम) में दी जाएगी। सरकारी आंकडों के मुताबिक हिमाचल में हर रोज करीब एक लाख 25 हजार महिलाएं बसों में सफर करती हैं। इस योजना से सरकार के खजाने में 60 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। योजना की शुरूआत हो गई है। मुख्यमंत्री जयराम रमेश ने कहा कि पूरे राज्य में महिलाओं की आबादी 50 प्रतिशत है, हम बसों से यात्रा करने वाली महिलाओं को सुविधा प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को एचआरटीसी की बसों में 50 फीसदी छूट देने से प्रदेश की महिलाओं को लाभ मिलेगा।

Woman given fifty percent rebate on bus ticket in Himachal buses

लेकिन बसों में किराए की रियायत हो या फिर बिजली बिल में छूट इसको लेकर सवाल भी उठने लगे हैं कि प्रदेश पहले ही कर्ज के बोझ में दबा है तो इसके लिये पैसा आएगा, कहां से। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार लोक लुभावनी योजनाओं को चुनावी साल में ही क्यों ला रही है। चार माह बाद आचार संहिता लग जायेगी। तब तक सरकार बजट में प्रावधान कर पायेगी। इसका भी जवाब दिया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि सरकार संजीदा होती तो ऐसे निर्णय साढे चार साल पहले ही ले लिए जाते।

Woman given fifty percent rebate on bus ticket in Himachal buses

इससे पहले अप्रैल में ठाकुर ने सभी महिलाओं के लिए 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी। इन घोषणाओं को मतदाताओं को लुभाने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है कि क्योंकि राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के हिमाचल प्रदेश की राजनीति में आने के बाद भाजपा को अपना वोट बैंक खिसकता नजर आ रहा है। आप की रैलियों में बढ़ती भीड़ और की जा रही लोकलुभावन घोषणाओं से समीकरण बदलने लगे हैं। यही वजह है कि अब भाजपा भी इस मामले में पीछे नहीं रहना चाहती।

Woman given fifty percent rebate on bus ticket in Himachal buses

आम आदमी पार्टी राज्य में आक्रामक तरीके से प्रचार कर रही है और उसकी रैलियों में भारी भीड़ जुट रही है। पार्टी ने महिलाओं को बिजली, पानी और मुफ्त बस सफर के विचार को लोकप्रिय बनाया है। आप ने दिल्ली और पंजाब में मुफ्त बिजली नीति लागू की है और हिमाचल और गुजरात में मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है। पंजाब में भारी बहुमत से जीतने के बाद आप की नजर हिमाचल प्रदेश पर टिकी है।राजनीतिक जानकार रविन्द्र सूद मानते हैं कि आप के आने से भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों को चुनावों में नुकसान उठाना पडेगा। इस नुकसान को कम करने के लिये भाजपा ने अपनी तैयारी कर रही है। और मतदाताओं के लिये मुफ्त सुविधा देने की घोषणा करने लगी है।

दरअसल , अप्रैल में जब जय राम ठाकुर ने मुफ्त बिजली और बस किराए में छूट की घोषणा की थी तब आप ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा था कि बीजेपी अरविंद केजरीवाल के गवर्नेंस मॉडल की नकल कर रही है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि भाजपा जनता को कोई सुविधा देने में विश्वास नहीं रखती है। यह आप का डर है जिसकी वजह से उन्होंने केजरीवाल के गवर्नेंस मॉडल की नकल करना शुरू कर दिया है।। पिछले कुछ महीनों में सीएम अरविंद केजरीवाल समेत आप के कई नेता हिमाचल प्रदेश के कई दौरे कर चुके हैं। कांगड़ा में एक रैली को संबोधित करते हुए, दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा था कि यह 'नया हिमाचल' बनाने का समय है। उन्होंने भाजपा और कांग्रेस के सभी अच्छे लोगों से अपनी पार्टियों को छोड़कर आप में शामिल होने का आग्रह किया था। उन्होंने यह भी कहा था कि बीजेपी हिमाचल प्रदेश में जल्द विधानसभा चुनाव कराएगी।

हिमाचल में सियासी बवाल, 'CM का हेलीकॉप्टर सहेलियों के लिए...' बयान पर मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष में तकरारहिमाचल में सियासी बवाल, 'CM का हेलीकॉप्टर सहेलियों के लिए...' बयान पर मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष में तकरार

Comments
English summary
Woman given fifty percent rebate on bus ticket in Himachal buses
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X