India
  • search
हिमाचल प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

हिमाचल: सोलन में केबल कार में फंसी 15 जिंदगियां, सभी का सकुशल किया रेस्क्यू

|
Google Oneindia News

सोलन, 20 जून: हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में उस वक्त प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए, जब टिंबर ट्रेल रोपवे में केबल कार में सवार 15 लोगों के फंसने की खबर मिली। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक हवा में केबल कार के अंदर पर्यटक फंसे हुए थे। जिनको बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया, जिसके बाद सभी लोगों का सकुशल निकाल लिया गया। जिसकी जानकारी आपदा प्रबंधन हिमाचल प्रदेश प्रमुख सचिव ओंकार चंद शर्मा ने दी।

    Himachal Pradesh Parwanoo Timber Trail Accident | Cable Car Stuck Mid Air | वनइंडिया हिंदी | *News
    Parwanoo Timber Trail

    दरअसल, अचानक चलते-चलते केबल कार रास्ते में रुक गई और फिर अटक गई, जिसके बाद उसमें बैठे यात्री घबरा गए। परवाणू डीएसपी प्रणव चौहान ने बताया कि केबल कार सिस्टम में तकनीकी खराबी आने से दो वरिष्ठ नागरिकों और चार महिलाओं समेत 15 लोग कई घंटे से केबल कार ट्रॉली में फंसे हुए हैं। केबल कार के अंदर फंसे लोगों का वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि पर्यटकों के साथ केबल कार ट्रॉली परवाणू टिम्बर ट्रेल पर हवा में फंसी है।

    सोलन एसपी ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि परवाणू टिम्बर ट्रेल (केबल-कार) में तकनीकी खराबी के कारण पर्यटक फंसे हुए हैं। उन्हें बचाने के लिए एक और केबल कार ट्रॉली तैनात की गई। टिम्बर ट्रेल ऑपरेटर की तकनीकी टीम और पुलिस टीम मौके पर तैनात है और स्थिति की निगरानी कर रही है।

    15 में से 11 लोगों को बचाया

    वहीं अब परवाणू रेस्क्यू ऑपरेशन पर आपदा प्रबंधन के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ओंकार चंद शर्मा ने कहा कि सभी लोगों का सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया है। इससे पहले उन्होंने जानकारी दी कि केबल कार में तकनीकी दिक्कत के चलते यह बंद हो गई थी। जो ट्रोली ऊपर से नीचे आती है उनमें 4 लोग फंसे थे जिनको बचा लिया गया है। जो मुख्य ट्रोली है वह मुख्य स्टेशन से करीब 125 मीटर दूर फंसी है। इस ट्रोली में 11 लोग फंसे हैं जिनमें से 7 लोगों को बचा लिया गया है और बचाव कार्य चल रहा है। इनमें 2 वृद्ध व्यक्ति हैं। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो गया है।

    मध्य प्रदेश के सतना में होते-होते बचा देवघर जैसा रोपवे हादसा, खराब मौसम के बीच रूकी गई केबल कारेंमध्य प्रदेश के सतना में होते-होते बचा देवघर जैसा रोपवे हादसा, खराब मौसम के बीच रूकी गई केबल कारें

    बता दें कि सोलन के टीटीआर रिसोर्ट परवाणू में टेक्निकल फॉल्ट होने के कारण केबल कार कई घंटों तक फंसी हुई थी। वहीं अब इस हादसे पर हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट करते हुए बताया कि सोलन के परवाणू टिंबर ट्रेल में फंसे पर्यटकों का रेस्क्यू अभियान जारी है। घटना की जानकारी मिलते ही मैं स्वयं मौके पर जा रहा हूं। प्रशासन मौके पर है और एनडीआरएफ व प्रशासन की मदद से जल्द सभी यात्रियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया जाएगा।

    आपको बता दें कि झारखंड के देवघर में ऐसा ही हादसा हो चुका है, जहां अप्रैल महीने में पहाड़ी पर रोपवे के अंदर कई श्रद्धालु करीब 2 दिन तक फंसे रहे थे। इस हादसे में 2 लोगों की मौत भी हो गई थी। लोगों को बचाने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया था।

    Comments
    English summary
    7 tourists stranded in Parwanoo Timber Trail cable car due to technical problem in Solan
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X