India
  • search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

World Milk Day: आज है विश्व दुग्ध दिवस, जानिए कौन-सी है वो भैंस जो देती है सबसे ज्यादा दूध

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। आज विश्व दूध दिवस है। दुनियाभर में इस दिन को मिल्क डे (World Milk day 2022) के तौर पर मनाया जा रहा है। भारत, अमेरिका, आॅस्ट्रेलिया, यूरोप और अफ्रीकी देशों में असंख्य दुधारू पशु हैं और उनकी सैकड़ों नस्लें भी हैं। मगर सिर्फ भैंस की बात करें तो इनकी सर्वाधिक तादाद अपने देश में ही है। क्या आप जानते हैं कि कौन-सी भैंस सबसे ज्यादा दूध देती है? शायद​ नहीं जानते होंगे।

    World Milk Day 2022: कब और कैसे हुई वर्ल्ड मिल्क डे मनाने की शुरुआत ? | वनइंडिया हिंदी | #Soft
    आज वर्ल्ड मिल्क डे पर विशेष

    आज वर्ल्ड मिल्क डे पर विशेष

    यहां हम आपको सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस के बारे में बताएंगे। यह भैंस हरियाणा के एक किसान के पास है, जिसकी नस्ल मुर्राह है, जो आकार में अन्य भैंसों से बड़ी होती है। किसान ने इस भैंस को रेश्मा नाम दिया है। यह इतना दूध देती है, जितना भारत में कोई और भैंस नहीं देती। इस भैंस के नाम 33.8 लीटर दूध देने का रिकॉर्ड है।

    यह भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस

    यह भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस

    इस भैंस के बारे में एक खास बात यह भी है कि, इसे दुहने के लिए 2 लोगों को बैठना पड़ता है। इसकी फैट क्वालिटी 10 में से 9.31 है। यह तीसरी बार ब्याई है। और, कई डॉक्टरों की टीम ने इस भैंस का 7 बार दूध निकालकर देखा, उनके द्वारा पुष्टि के बाद नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड (NDBB) की तरफ से 33.8 लीटर रिकॉर्ड के सर्टिफिकेट के साथ इस भैंस को 'उन्नत नस्ल' का दर्जा दे दिया गया।

    हरियाणा में ज्यादा मिलती हैं इस नस्ल की भैंस

    हरियाणा में ज्यादा मिलती हैं इस नस्ल की भैंस

    यह भैंस मुर्राह नस्ल की है, और इस नस्ल की भैंसें हरियाणा में ज्यादा मिलती हैं। इसलिए छोटा-सा हरियाणा प्रति व्यक्ति दुग्ध उत्पादन में देश में अग्रणी माना जाता है। वैसे एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूध-दही वाले हरियाणा में अब दूध उत्पादन घटने लगा है। इसमें एक साल में ही 451 टन की कमी आ गई है। दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता भी प्रतिदिन 1142 ग्राम से घटकर 1060 ग्राम रह गई है। इसकी वजह यहां भैंसों की संख्या 17 लाख कम हो जाना है।

    हरियाणा की प्रसिद्ध मुर्रा भैंस मध्य प्रदेश के किसानों को आधी ​कीमत में दी जाएगी, रोजाना 1 बार में देती है 15 लीटर दूधहरियाणा की प्रसिद्ध मुर्रा भैंस मध्य प्रदेश के किसानों को आधी ​कीमत में दी जाएगी, रोजाना 1 बार में देती है 15 लीटर दूध

    यहां गायों की संख्या भी 1.20 लाख बढ़ी

    यहां गायों की संख्या भी 1.20 लाख बढ़ी

    हरियाणा लाइव स्टॉक डेवलपमेंट बोर्ड के एमडी डॉ. एसके बगौरिया के अनुसार, हरियाणा में दूध का प्रमुख स्त्रोत भैंस ही हैं। इसके अलावा यहां गायों की संख्या भी बढ़ रही है। एक साल में गायों में 1.20 लाख की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि, बढ़ती जनसंख्या के बीच दूध का घटना अच्छा संकेत नहीं है। हालांकि, पशुओं की संख्या घटने के बावजूद यहां पशुपालक अब अच्छी गुणवत्ता के पशुओं को पालने लगे हैं, ताकि अधिक दूध का उत्पादन किया जा सके।

    Comments
    English summary
    World Milk Day 2022: Know which is the buffalo that gives 33-8-liters-of-milk-per-day
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X