• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Unlock 1.0 में आज से हरियाणा के लोगों को मिलेगी ये छूट, कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

|

चंडीगढ़। लॉकडाउन 5.0 में हरियाणा सरकार ने केंद्र की तर्ज पर राज्य में अनलॉक 1-0 लागू करने का फैसला किया है। फैसले के मुताबिक, दिल्ली से लगी सीमाओं को खोलने के साथ ही कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय लिया है। फैसले के बाद गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद व बहादुरगढ़ सीमा पर आवाजाही सुचारु होगी। बता दें कि एनसीआर के जिलों में कोरोना के मामले बढ़ने पर हरियाणा ने अपनी सीमाएं सील कर दी थीं।

Unlock 1.0: these services will start in Haryana and delhi border opened

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए रविवार देर शाम सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर लगभग ढाई घंटे बैठक हुई। जिसमें दिल्ली बॉर्डर खोलने समेत अनेक फैसले लिए गए। दिल्ली के साथ लगती सीमाओं पर सामान्य रूप से लोगों की आवाजाही बिना पास के होगी। कोई आड इवन का फार्मूला अब नहीं होगा। रविवार को सभी बाजार बंद रहेंगे। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि अंतर्राज्यीय व अंतर्जिला में लोगों व माल की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

सुबह 9 से शाम 7 बजे तक खुलेगा बाजार

हरियाणा में सभी बाजार अब सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगे। साथ ही कहा गया है कि संबंधित जिला के उपायुक्त अपने अधिकार क्षेत्र में भीड़भाड़ वाली मार्केट में आकलन के आधार पर उपयुक्त प्रतिबंध लगा सकते हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि खेल गतिविधियां सुबह 5 बजे से शुरू की जा सकती है, जबकि इसके लिए पहले 7 बजे शुरू करने के निर्देश थे।

चेहरे पर मास्क होना अनिवार्य

सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों पर और परिवहन के दौरान चेहरे पर फेस कवर होना आवश्यक है। सार्वजनिक स्थानों पर (दो गज की दूरी) कम से कम 6 फीट की दूरी व्यक्तिगत तौर पर बनाए रखनी होगी। दुकानदारों को अपने उपभोक्ताओं के लिए शारीरिक दूरी को बनाए रखना सुनिश्चित करना होगा और उनकी दुकान पर एक समय पर 5 व्यक्तियों से अधिक नहीं होने चाहिए।

रात साढे़ आठ बजे तक खुले रहेंगे शराब ठेके

हरियाणा में शराब के ठेके खोलने का समय भी निर्धारित कर दिया गया है। शराब ठेकेदार सुबह अपनी सुविधा अनुसार किसी भी समय ठेके खोल सकते हैं, उन्हें रात साढ़े आठ बजे तक ठेके बंद करने होंगे।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली हरियाणा बॉर्डर पर दूसरे दिन भी वाहनों की लंबी कतार, बिना पास के नहीं मिल रही एंट्री

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Unlock 1.0: these services will start in Haryana and delhi border opened
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X