• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा: 12वीं तक के बच्‍चों की गर्मियों की छुटि्टयां खत्म, ऑनलाइन पढ़ाई शुरू, स्‍कूल नहीं खुलेंगे

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा में कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जा रही है। सरकार द्वारा घोषित की गईं, ग्रीष्मकालीन छुट्टियां मंगलवार को खत्म हो गईं, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से शिक्षा विभाग स्‍कूल-कॉलेज नहीं खोल रहा। सभी शैक्षेणिक संस्‍थान 30 जून तक बंद रखे गए हैं। हालांकि, विद्यार्थियों की पढ़ाई न पिछड़ जाए, इसलिए बुधवार से कक्षा 1 से 12वीं तक की ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी गईं हैं। शिक्षक एजुसेट, ई-विद्यालय और गूगल मीट के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करने में जुटे हैं।

Summer vacations for students up to class 12 are over, Now online education starts in Haryana

22 अप्रैल से बंद हैं सभी स्‍कूल-कॉलेज
बता दिया जाए कि, कोरोना की दूसरी लहर के चलते सरकार ने 22 अप्रैल को सभी स्कूलों को बंद कर दिया था, जो कि अब तक बंद ही हैं। वहीं, 15 दिन की देरी के बावजूद स्कूल न खुलने पर शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को एक घंटा एक्सट्रा क्लास लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि पाठ्यक्रम पूरा किया जा सके। जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार के मुताबिक, सूबे के ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क कनेक्टिविटी सही नहीं होने के कारण शिक्षक ई-विद्यायल से पढ़ाएंगे। जिन बच्‍चों के पास एंड्रायड फोन नहीं है, सरकार उनके लिए भी व्यवस्था कराएगी।

Summer vacations for students up to class 12 are over, Now online education starts in Haryana

हरियाणा में वृद्धावस्था पेंशन बढ़ी, सरकार ने भत्ते भी बढ़ाए, जानिए अब विधवाओं, दिव्यांगों, लड़कियों और ट्रांसजेंडर्स को कितने रु. मिलेंगेहरियाणा में वृद्धावस्था पेंशन बढ़ी, सरकार ने भत्ते भी बढ़ाए, जानिए अब विधवाओं, दिव्यांगों, लड़कियों और ट्रांसजेंडर्स को कितने रु. मिलेंगे

सुबह 9 बजे लग रहीं ऑनलाइन कक्षाएं
जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि, बुधवार से सुबह साढ़े 9 बजे से कक्षा 1 से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू करा दी गई है। शिक्षकों द्वारा एक्सट्रा क्लास लगाकर पाठ्यक्रम पूरा कराना होगा। उन्‍होंने कहा कि, कोरोना के चलते अभी स्कूलों को बंद ही रखा जाएगा। हां, उम्मीद है कि जुलाई में स्कूल खुल जाएं। उन्‍होंने बताया कि, कक्षाएं अवसर एप व एजुसेट पर लगेंगी, लिंक वॉट्सएप पर मिल जाएगा।

हरियाणा सरकार ने चालान में दी राहत, जुर्माना राशि घटाई, कमर्शियल वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ आसानहरियाणा सरकार ने चालान में दी राहत, जुर्माना राशि घटाई, कमर्शियल वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ आसान

English summary
Summer vacations for students up to class 12 are over, Now online education starts in Haryana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X