• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा: अब एड्स पीड़ितों को हर महीने मिलेगी 2250 रुपए पेंशन, खाते भी खोले जाएंगे

|
Google Oneindia News

सोनीपत। एड्स से संक्रमित लोगों को हरियाणा सरकार द्वारा जल्दी ही पेंशन दी जाएगी। हर महीने यह पेंशन 2250 रुपए होगी। सोनीपत जिला एड्स कंट्रोल कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, एड्स से ग्रसित लोगों की डिटेल तैयार की गई है। ऐसे कुल 1078 मरीजों का डेटा आलाकमान को भेजा गया है। एक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी ने बताया कि, ये वो संक्रमित हैं जो नागरिक अस्पताल से दवा खा रहे हैं और जिनका यहां रजिस्ट्रेशन है। उन्‍होंने कहा कि, अब इन एड्स संक्रमितों के बैंक अकाउंट खोले जाएंगे। इसके लिए जिला कार्यालय ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। उसके बाद सभी एड्स संक्रमितों को पेंशन सीधे उनके खाते में मिलेगी।

Rs 2,250 per month pension for cancer, HIV AIDS victims in Haryana

पेंशन के लिए 1078 एड्स मरीजों का डाटा तैयार
जिला एड्स व टीबी वार्ड के नोडल अधिकारी डॉ. तरूण यादव के मुताबिक, जो लोग नागरिक अस्पताल से एड्स की दवा ले रहे हैं, उन्‍हें पेंशन दिए जाने के संदर्भ में उनकी व्‍यक्तिगत जानकारी आलाकमान ने मांगी है। ऐसे मरीजों को हर महीने 2250 रुपए पेंशन दी जाएगी। पेंशन देने के लिए इनका बैंक अकाउंट खुलवाया जाएगा। तरुण ने कहा कि, इसके साथ ही टीबी वार्ड में एक नई एक्सरे मशीन लगाई गई है, जिसकी सेवा ऐसे मरीज ले सकेंगे।

बता दिया जाए कि, नागरिक अस्‍पताल में जो एक्सरे मशीन लगी है, वो छाती की जांच के लिए उपयुक्‍त है। अस्पताल के टीबी वार्ड से इलाज करवाने वाले मरीजों के लिए यह राहत की खबर है। डॉक्‍टरों का कहना है कि, यहां करीब 120 मरीज रोजाना आते हैं। उन्‍हें छाती की जांच के लिए एक्स-रे जरूरी होता है। अब जो मशीन इंस्टॉल की गई है, उसके जरिए मरीजों का इलाज भी अच्छे से हो सकेगा। एक डॉक्‍टर बोले कि, मरीजों को एक्सरे की सुविधा वार्ड में ही मिलेगी।

73 दिन बाद 8 लाख से नीचे आए कोरोना के एक्टिव केस73 दिन बाद 8 लाख से नीचे आए कोरोना के एक्टिव केस

वहीं, एड्स पीड़ितों को लेकर यह बात सामने आई है, ऐसे काफी लोग अभी दूसरे जिलों से दवा ले रहे हैं। नागरिक अस्‍पताल के डॉक्‍टरों की मानें तो जिले में एड्स पीड़ितों की संख्या करीब 1500 है। हालांकि, काफी मरीज पीजीआई रोहतक या अन्य जिलों से दवा खा रहे हैं। मरीजों के बारे में यहां के अधिकारियों का कहना है कि, जो लोग दूसरे जिलों से दवा खा रहे हैं उन्हें उसी जिले से पेंशन मिलेगी।

English summary
AIDS victims will get pension in haryana | Rs 2,250 per month pension for cancer, HIV AIDS victims in Haryana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X