• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा में नए प्लांट के लिए मारुति सुजुकी ने की जमीन फाइनल, हर साल बनेंगी 2.5 लाख गाड़ियां

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, मई 13। भारतीय कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हरियाणा के अंदर अपना बहुत बड़ा मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। शुक्रवार को कंपनी ने इस प्लांट के लिए लैंड को फाइनल कर दिया। आगे की प्रस्तावित योजना के लिए कंपनी राज्य सरकार के साथ मिलकर पूरे प्लान पर चर्चा कर रही है। कंपनी की ओर से शुक्रवार को इसकी जानकारी दी गई।

Maruti suzuki

सालाना 2.5 लाख गाड़ियां बनेंगी

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (HSIIDC) के साथ मिलकर सोनीपत जिले के IMT खरकोड़ा में 800 एकड़ लैंड को प्लांट के लिए फाइनल कर दिया है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस प्लांट में सालाना 2.5 लाख गाड़ियों के प्रोडक्शन की क्षमता होगी।

2025 तक चालू हो जाएगा प्लांट

आपको बता दें कि इस नए प्लांट में कंपनी फर्स्ट फेज के तहत 11 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। बताया जा रहा है कि यह प्लांट प्रशासनिक अनुमोदन के अधीन 2025 तक चालू होने की उम्मीद है। कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि भूमि स्थल में क्षमता विस्तार के लिए जगह होगी और भविष्य में और अधिक उत्पादन प्लांट यहां लगाए जाएंगे।

मौजूदा मॉडल रेंज में ही प्रोडक्शन का होगा विस्तार!

कार एंड बाइक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोनीपत में तैयार होने वाले इस प्लांट में कंपनी अपनी मौजूदा मॉडल की कारों को ही तैयार करेगी। कंपनी का विचार है कि मौजूदा मॉडल रेंज में ही प्रोडक्शन का विस्तार किया जाएगा। यह प्लांट इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए विशेष नहीं होगा। गुड़गांव और मानेसर वाला प्लांट पूरी क्षमता से काम करना जारी रखेंगे।

अभी सालाना 20 लाख गाड़ियां बना रही है मारुति

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिकि, मौजूदा समय में मारुति सालाना 20 लाख से अधिक गाड़ियां बनाती है। अभी मारुति के गुरुग्राम और मनेसर में दो प्लांट हैं जिनकी सालाना 15.80 लाख लाख गाड़ियों की मैन्यूफैक्चरिंग कैपेसिटी है वहीं सुजुकी मोटर के गुजरात प्लांट में सालाना 5 लाख गाड़ियां बनाने की क्षमता है।

ये भी पढ़ें: हरियाणा के विश्वविद्यालयों को लोन देने का फैसला वापस लेना स्वागत योग्य: दिग्विजय चौटालाये भी पढ़ें: हरियाणा के विश्वविद्यालयों को लोन देने का फैसला वापस लेना स्वागत योग्य: दिग्विजय चौटाला

Comments
English summary
Maruti suzuki finalised land in haryana for new production plant
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X