• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सरकार ने शुरू की कोरोना पर काबू पाने की योजना, ऑक्सीजन-दवा और सुविधाओं के लिए 500 करोड़ का कोष

|

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कोरोना मरीजों को दवाइयां, ऑक्सीजन एवं अन्य चिकित्सा सुविधाओं की आपूर्ति कराने हेतु एक योजना शुरू की है। जिसे 'हरियाणा कोविड आपातकालीन ऋण योजना' नाम दिया गया है। इसके तहत सरकार ने 500 करोड़ रुपए का कोष स्थापित किया है। सरकार की ओर से बताया गया कि, कोरोना पीडि़तों के लिए दवाइयां, ऑक्सीजन एवं अन्य चिकित्सा सुविधाओं की आपूर्ति करवाने वाले नए एवं पुराने उद्यमियों के लिए यह योजना है।

Khattar government launched Haryana Covid Emergency Loan Scheme know its benefits

इस योजना के तहत हरियाणा सरकार वर्तमान में कार्यरत व्यवसायियों को राज्य में उक्त जरूरतों को पूरा करने हेतु अपने चालू उत्पादन को बढ़ाने या नई इकाइयां स्थापित करने में मदद करेगी। यह योजना अधिसूचना की तिथि से लागू होगी और पूरे राज्य में प्रभावी रहेगी। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि , महामारी के दौरान ऑक्सीजन, बैडस, वेंटिलेटर इत्यादि उपलब्ध करवाने वाली पहले से काम कर रही इकाइयों को अपने उत्पादन बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि यह योजना उद्यमियों को 6 माह तक अतिरिक्त उत्पादन खरीदने की गारन्टी भी प्रदान करेगी, जिसके लिए रेट अनुबंध भी तय किए जाएंगे। इसके साथ ही बैंक द्वारा ऋण पर लिए जाने वाले ब्याज को सरकार द्वारा एक वर्ष तक वहन किया जाएगा। इसके साथ ही नई इकाइयां स्थापित करने में नए अधिसूचित उद्यमियों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्‍होंने बताया कि, इसके अन्तर्गत सरकारी अस्पतालों या नामित स्थानों पर ऐसी इकाइयां स्थापित करने पर भी सरकार बैंक को ऋण की गारन्टी प्रदान करेगी।

गुजरात: अस्‍पताल भरे तो यहां मस्जिद में हुई कोरोना मरीजों के लिए 50 बेड की फैसेलिटीगुजरात: अस्‍पताल भरे तो यहां मस्जिद में हुई कोरोना मरीजों के लिए 50 बेड की फैसेलिटी

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि, इसके लिए एक समिति का गठन किया जाएगा, जोकि इससे संबंधित सभी प्रकार के मामलों की समीक्षा करेगी और समय-समय पर आवश्यकतानुसार योजना में संशोधन करेगी। इसके लिए आवेदक को अधिसूचित बैंक में आवेदन करना होगा तथा उस आवेदन को बैंक सरकार की अनुसंशा के लिए प्रेषित करेगा।

English summary
Khattar government launched 'Haryana Covid Emergency Loan Scheme' know its benefits
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X