• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

देश की पहली उड़ने वाली टैक्सी चलाएंगे हरियाणा के कैप्टन वरुण सुहाग, कितना होगा किराया, कहां-कहां पहुंचाएंगे?

|

first air taxi in india - information in hindi, झज्जर। हरियाणा में झज्जर जिले से ताल्लुक रखने वाले कैप्टन वरुण सुहाग हिसार से देश की पहली एयर टैक्सी चलाएंगे। वरुण यहां एयर टैक्सी स्टार्ट-अप के डायरेक्टर हैं, रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 2015 में शुरू हुए उनके स्टार्ट-अप को केंद्र सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने मंजूरी दी है। वरुण का कहना है कि, वे जल्द ही हिसार के घरेलू एयरपोर्ट से हरियाणा-पंजाब की राजधानी चंडीगढ़, देहरादून और धर्मशाला के लिए सर्विस शुरू करने वाले हैं।

    देश की पहली उड़ने वाली टैक्सी चलाएंगे हरियाणा के कैप्टन वरुण सुहाग, कितना होगा किराया
    भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने मंजूरी दी

    भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने मंजूरी दी

    बता दिया जाए कि, देश में एयर टैक्सी सर्विस शुरू होने वाली है और इसे शुरू करने का श्रेय हरियाणा के कैप्टन वरुण सुहाग को जाता है। उन्हें ही एयर टैक्सी चलाने की जिम्मेदारी मिली है। एयर टैक्सी का पायलट बनने की ट्रेनिंग उन्होंने अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में ली थी। वहां उनका किसी के काम के लिए जाना होता था तो एयर टैक्सी लेकर चले जाते थे। वरुण का कहना है कि, वह अपने देश में इस सुविधा की कमी देखते रहे हैं। ऐसे में उन्होंने और साथी डायरेक्टर कैप्टन पूनम गौड़ ने एक स्टार्ट-अप प्लान किया, जिसके तहत भारत में भी मिडल क्लास को ध्यान में रखते हुए एयर टैक्सी सर्विस शुरू करना है।

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा तक चलेंगी ट्रेन, केवड़िया में बना रेलवे स्टेशन, सीधे पहुंचेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

    ‘भारतीयों को लग्जरी वर्ल्ड का अनुभव कराना चाहते हैं‘

    ‘भारतीयों को लग्जरी वर्ल्ड का अनुभव कराना चाहते हैं‘

    वरुण ने कहा, ‘‘हम हर भारतीय को फ्लाइट की लग्जरी दुनिया का एक्सपीरियंस कराना चाहते हैं। लोग जैसे टैक्सी कार बुक करते हैं, वैसे ही एयर टैक्सी बुक करके एक स्‍थान से दूसरे स्थान बहुत कम समय में पहुंच सकेंगे। शुरूआत हिसार से हो रही है। जल्द ही चंडीगढ़-हिसार, देहरादून-हिसार,धर्मशाला के लिए एयर टैक्सी शुरू की जाएंगी। इस प्रकार हमारी 26 अलग-अलग रूटों पर एयर टैक्सी चलाने की योजना है।‘‘ उन्होंने संभावना जताई कि, इसी मकर संक्रांति पर पहली फ्लाइट शुरू हो जाएगी। इसके लिए वह वेबसाइट भी लॉन्च करने जा रहे हैं। जहां लोग ऑनलाइन बुकिंग करवा सकेंगे।

    भारत में हुई सी-प्लेन सेवा की शुरुआत, जानिए इसके लिए आपको कितने रुपए चुकाने होंगे, कैसे और कहां से मिलेगी टिकट?

    जानें कितना होगा किराया

    जानें कितना होगा किराया

    इस उड़ने वाली टैक्सी का भारत में किराया कितना होगा, इस बारे में भी वरुण की ओर से बताया गया है। हिसार से चंडीगढ़ वाले एयर टैक्सी के रूट पर प्रति व्यक्ति 1700 रुपए लिए जा सकते हैं। यह सफर 50 मिनट में पूरा होगा। इसके अलावा हिसार से देहरादून तक के 2500 रुपए लगेंगे। सफर सवा घंटे का होगा। हिसार से हिमाचल के धर्मशाला तक 2500 रुपए लगेंगे। समय डेढ़ घंटा लगेगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India's first Air Taxi to start soon from Hisar; Captain Varun suhag's startup approved by central govt
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X