• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

10वीं-12वीं के 50 हजार विद्यार्थियों को व्यवसायिक टूल किट बांटेगी हरियाणा सरकार, जानिए क्या फायदे होंगे?

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार 10वीं और 12वीं कक्षा के 50 हजार विद्यार्थियों को व्यवसायिक टूल किट मुहैया कराएगी। शिक्षा विभाग की ओर से इसका ऐलान कर दिया गया है। विभाग ने कहा है कि, 27 मई को प्रदेश के 900 स्कूलों में ये टूल किट वितरित की जाएगी। इस पूरे कार्यक्रम को लेकर विभाग की ओर से स्कूल प्रिंसिपल और जिला स्तर के शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

    Haryana Board Results 2022: 10th और 12th का इस Date तक घोषित हो सकता है Result | वनइंडिया हिंदी
    ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य

    ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य

    शिक्षा विभाग के अधिकारी ने कहा कि, स्कूली स्तर पर विद्यार्थियों को पढाई के साथ-साथ अन्य कौशल की कैसे जानकारी दी जाए, कैसे उनको स्कूल से निकलते ही अपने पैरों पर खड़ा होने में व्यवसायिक मदद की जाए, इसको लेकर विभाग की ओर से कौशल आधारित टूल किट छात्रों को बांटी जा रही है। उन्होंने कहा कि, विभाग की ये पहल पूरे देश के लिए अनुकरणीय रहेगी क्योंकि इतने बड़े स्तर पर छात्रों को टूल किट देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

    स्कूल, ब्लॉक स्तर पर होगा कार्यक्रमों का आयोजन

    स्कूल, ब्लॉक स्तर पर होगा कार्यक्रमों का आयोजन

    विभाग की ओर से जो टूल किट छात्रों को दी जानी है उसमें वोकेशनल एजुकेशन के हेल्थकेयर, मोटर वाहन, सौंदर्य और कल्याण, कृषि, परिधान निर्माण और घरेलू फर्नीचर ट्रेड का फील्ड शामिल है। सरकार का कहना है कि, शिक्षा विभाग की इस पहल के पीछे मकसद बच्चे पढ़ने के साथ-साथ कुछ व्यवसायिक गतिविधियां सीखें, ताकि उनकी कुछ आमदनी भी हो सके; इसलिए ही छात्रों को ये टूल किट दी जाएगी।

    हरियाणा: हमारी बेटियों ने लगातार चाैथी बार जीत ली ये नेशनल हॉकी चैंपियनशिप, जानिए फाइनल में किस टीम को हराया?हरियाणा: हमारी बेटियों ने लगातार चाैथी बार जीत ली ये नेशनल हॉकी चैंपियनशिप, जानिए फाइनल में किस टीम को हराया?

    विद्यार्थियों को टेबलेट भी बांटे जा रहे

    विद्यार्थियों को टेबलेट भी बांटे जा रहे

    इससे पहले शिक्षा विभाग की ओर से डिजिटल एजुकेशन के लिए सरकारी स्कूल के लाखों विद्यार्थियों को टेबलेट भी दिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले हजारों वोकेशनल छात्रों को ये टूल किट देकर उन्हें कौशल अधिगम में निपुण बनाया जाएगा, जिससे स्कूल से निकलते ही ये बच्चे अपने पैरों पर खड़े हों और अपना रोजगार खुद चुनें। विभागाधिकारियों के मुताबिक, व्यवसायिक टूल किट पूरे प्रदेश में 27 मई को जिला स्तर,ब्लॉक स्तर और स्कूली स्तर पर वोकेशनल स्टूडेंट्स को वितरित की जाएंगी।

    Comments
    English summary
    Haryana government will provide vocational tool kit to 50 thousand students, know benefits
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X