• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

किसानों के लिए ‘हर खेत-स्वस्थ खेत’ अभियान चलाएगी हरियाणा सरकार, ​मिलेंगे ऐसे फायदे

|

चंडीगढ़। हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा 'हर खेत-स्वस्थ खेत' अभियान चलाने की घोषणा की गई है। किसानों की खातिर यह विशेष अभियान इस वर्ष से ही शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस अभियान के बारे में बताते हुए कहा है कि, इस अभियान में मृदा स्वास्थ्य और मृदा की गुणवत्ता के आधार पर फसल चयन की सुविधा उपलब्ध करवाने पर बल दिया जाएगा। यह मृदा स्वास्थ्य से लेकर फसलों के चयन, इनपुट्स, प्रंसस्करण और विपणन के हर स्तर पर समाधान उपलब्ध करवाने का प्रयास है।

Haryana government Har Khet-Swasth Khet campaign for farmers, know its benefits

इस साल से 'हर खेत-स्वस्थ खेत' अभियान
मुख्यमंत्री ने बजट पेश करने के दौरान 'हर खेत-स्वस्थ खेत' नामक एक विशेष अभियान का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि, हमारी सरकार द्वारा किसानों को मृदा स्वास्थ्य के आधार पर फसलों की बिजाई के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, पंजीकृत किसानों द्वारा फसल की बिजाई की विस्तृत जानकारी 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाएगी। 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल पर 9.14 लाख किसानों ने पंजीकरण करवाया है। मुख्यमंत्री ने 'हर खेत-स्वस्थ खेत' अभियान चलाने के साथ-साथ क्षारीय और लवणीय मृदा के उपचार हेतु योजना में किसानों की भागीदारी के लिए भी एक नया पोर्टल स्थापित करने की घोषणा की। साथ ही, वर्ष 2021-22 में कम से कम एक लाख एकड़ भूमि का सुधार करने की बात भी कही है।

हरियाणा: कोरोना-काल के आर्थिक संकटों से निपटने में सरकार को अब रियल इस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट का सहाराहरियाणा: कोरोना-काल के आर्थिक संकटों से निपटने में सरकार को अब रियल इस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट का सहारा

मुख्यमंत्री ने कहा है कि, अप्रैल, 2021 से प्रत्येक एकड़ के मृदा नमूनों के संग्रहण और जांच का कार्यक्रम बड़े पैमाने पर शुरू किया जाएगा और आगामी 3 वर्षों में राज्य के पूरे क्षेत्र को कवर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि, किसानों को घर-द्वार पर मृदा जांच सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए मंडियों व सरकारी भवनों में 17 नई स्थैतिक मृदा जांच प्रयोगशालाएं और 59 मिनी-मृदा जांच प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि 14 नई मृदा जांच प्रयोगशालाओं के लिए भवनों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और शेष मृदा जांच प्रयोगशालाओं का कार्य प्रगति पर है।

English summary
Haryana government 'Har Khet-Swasth Khet' campaign for farmers, know its benefits
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X