• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

"लव जिहाद शब्द से हम सहमत नहीं", कानून पर बोले हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

|

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि, वे 'लव जिहाद' शब्द से सहमत नहीं हैं। चौटाला ने कहा, "ऐसा शब्द सही नहीं लगता। हां, लेकिन राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा की खातिर जो नया कानून ला रही है, उसका मैं समर्थन करूंगा। खासकर जबरन धर्म-परिवर्तन के मामलों से निपटने के लिए हमें इस कानून से मदद मिलेगी, तो हम इसका समर्थन करेंगे। किंतु यदि कोई स्वेच्छा से अपना मजहब बदलता है या दूसरे मजहब के साथी से विवाह करता है, तो कोई रोक नहीं होगी।"

haryana deputy cm dushyant chautala says- Dont Agree With Love Jihad Term, they Ally As BJP In Haryana Plans Law

'लव जिहाद' को लेकर भाजपा के नेताओं का रूख दुष्यंत चौटाला के उपरोक्त बयान के उलट रहा है। भाजपा नेता अक्सर 'लव जिहाद' शब्द इस्तेमाल करते रहे हैं। इसी शब्द को आगे रखकर यूपी और मध्य प्रदेश में कानून भी तैयार कर दिए गए। ऐसा ही कानून गुजरात में भी लाया जा रहा है। इसके अलावा हरियाणा में भी भाजपा की सरकार है और हरियाणा चौथा ऐसा प्रांत होगा, जहां इस तरह का कानून होगा। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज 'लव जिहाद' के खात्मे की बात कर चुके हैं। ऐसे समय में दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि, वे 'लव जिहाद' नाम के शब्द से सहमत नहीं हैं। दुष्यंत चौटाला जजपा के नेता हैं और जजपा सूबे में भाजपा के साथ गठबंधन सरकार में शामिल है।

haryana deputy cm dushyant chautala says- Dont Agree With Love Jihad Term, they Ally As BJP In Haryana Plans Law

दुष्यंत चौटाला की अगुवाई में जजपा 'किसान-आंदोलन' के मुद्दे पर भी भाजपा सरकार के साथ खड़ी रही। हालांकि, "लव जिहाद" को लेकर दुष्यंत चौटाला का बयान भाजपा के रवैए से अलग तरह का है। "लव जिहाद" शब्द को भाजपाइयों द्वारा हिंदू-मुस्लिम मसले पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। एक चैनल को दिए गए इंटरव्यू में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि, हम "लव जिहाद" शब्द से सहमत नहीं हैं, जिसका इस्तेमाल यह जाहिर करने के लिए किया जाता है कि मुस्लिम पुरुषों द्वारा हिंदू लड़कियों को फंसाकर संबंध स्थापित किए जाते हैं और फिर उन्हें धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया जाता है।

CM का ऐलान- महिला-बच्चियां मुफ्त यात्रा कर सकेंगी

हरियाणा का बजट सत्र चल रहा है और इसी सत्र में "लव जिहाद"-जबरन धर्मांतरण रोकने से संबंधित बिल पेश किया जाएगा। हालांकि, भाजपा की सहयोगी पार्टी जजपा के नेता व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का "लव जिहाद" को लेकर अलग तरह का मत रहा है। उन्होंने अपना मत यह कहकर स्पष्ट कर दिया कि "लव जिहाद" शब्द को नहीं मानते।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
haryana deputy cm dushyant chautala says- Don't Agree With 'Love Jihad' Term, they Ally As BJP In Haryana Plans Law
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X