• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर 282 मीट्रिक टन किया गया, CM बोले- अस्पतालों में 10500 बेड हैं अब

|

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, सूबे में ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर केंद्र सरकार द्वारा 282 मीट्रिक टन कर दिया गया है। वहीं, अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 10500 बेड उपलब्ध हैं। प्रदेश में फिलहाल एक लाख 16 हजार सक्रिय मरीज हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में स्थापित 1800 टीकाकरण केन्द्रों पर लोगों को कोविड-19 से बचाव के अब तक 43 लाख टीके लगाए जा चुके हैं।

haryana chief minister manohar lal khattar On covid 19 situation and oxygen bed for patents

मुख्यमंत्री ने कहा कि, वैक्सीनेशन ड्राइव को और तेज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही 3.50 लाख टीके अैर मिल जाएंगे। फ्रंटलाईन वर्कर एवं महामारी में कार्य कर रहे सरकारी कर्मचारियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वे करने के लिए गठित की गई 8 हजार टीमों को प्राथमिकता के आधार पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि, हमने केन्द्र सरकार से अतिरिक्त कोटा बढ़ाने की मांग की है ताकि भविष्य में यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है तो किसी प्रकार की परेशानी न आए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, यह चिंता की बात है कि हमारे एनसीआर के जिलों और जीटी रोड बेल्ट के अस्पतालों में 10 से 40 प्रतिशत मरीज दिल्ली के हैं, फिर भी हम उनके लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था कर रहे है। उन्होंने कहा कि हम बाहर से आने वाले किसी भी मरीज क इलाज करने से इंकार नहीं कर सकते।
प्रदेश में लागू लॉकडाउन को भी सरकार ने बढ़ाया है। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम के लिए अब 'महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा' के अंतर्गत 17 मई, 2021 तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है।

haryana chief minister manohar lal khattar On covid 19 situation and oxygen bed for patents

वहीं, किसानों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने किसानों से भी अनुरोध किया है कि वे इस महामारी से बचाव के लिए घर पर ही रहें, बिना जरूरी कार्य के घर से बाहर न निकलें। लॉकडाउन के दौरान प्रदेश की सभी मंडियों में न तो गेहूं खरीद का कार्य किया जाएगा और न ही कोई गेट-पास जारी किया जाएगा। हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में गेहूं की खरीद एक अप्रैल, 2021 से 396 मंडी/खरीद केन्द्रों पर शुरू की गई।

सुरक्षित हरियाणा: सरकार ने पाबदियां 17 मई तक बढ़ाईं, शादी हो या अंत्येष्टि 11 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगेसुरक्षित हरियाणा: सरकार ने पाबदियां 17 मई तक बढ़ाईं, शादी हो या अंत्येष्टि 11 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे

सरकार का दावा है कि, राज्य की खरीद एजेंसियों द्वारा आज 10 मई को 1,218 टन गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की गई और आज तक कुल 80.88 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। आज तक 4,99,058 किसानों के 9,28707 जे.फार्म बनाए जा चुके हैं। प्रवक्ता के मुताबिक, प्रदेश में 10 मई, 2021 तक करीब 13,120 करोड़ रुपए की अदायगी सीधे किसानों के खाते में की जा चुकी है। उन्होंने आगे बताया कि, सरकार की ओर से हिदायत जारी की गई हैं कि मंडियों में खरीदी गई गेहूं का उठान दैनिक आधार पर सुनिश्चित किया जाए।

English summary
haryana chief minister manohar lal khattar On covid 19 situation and oxygen bed for patents
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X