• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा में सभी सरकारी कर्मियों को कैशलेस मेडिकल सुविधा, पेंशनरों और आश्रितों को भी मिलेगा लाभ

|
Google Oneindia News

Cashless medical facility for govt staff and pensioners ,चंडीगढ़। हरियाणा में अब सभी सरकारी कर्मचारियों को कैशलेस मेडिकल सुविधा का फायदा मिलेगा। इनके अलावा पेंशनरों और उनके आश्रितों को भी लाभ मिलेगा। सरकार ने यहां के 5 लाख कर्मचारियों समेत 20 लाख पारिवारिक सदस्यों को इस स्कीम के दायरे में लिया है। इस स्कीम के तहत सात बीमारियों और 5 लाख तक की चिकित्सा सुविधा की कैप भी हट गई है। जनसंपर्क एवं सूचना विभाग की ओर से बताया गया कि, राज्य के अधिकारियों व कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए हरियाणा सरकार ने उनके लिए कैशलेस मेडिकल सुविधा शुरू कर दी है। इसके लिए पत्र भी जारी हो गया है।

Cashless medical facility for Haryana govt employees, pensioners soon

सभी सरकारी कर्मियों को अब कैशलेस मेडिकल सुविधा
मालूम हो कि, सूबे मे कैशलेस मेडिकल सुविधा की मांग कर्मचारी संगठनों और यूनियनों द्वारा लम्बे समय से उठाई जा रही थी। यह सब होने के चलते आयुष्मान भारत - हरियाणा हेल्थ प्रोटेक्शन अथॉरिटी के डिप्टी सीईओ 'ऑपरेशनल' की ओर से स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा के महानिदेशक को लेटर जारी किया। हालांकि, इससे काफी समय पहले राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा कैशलेस मेडिकल सुविधा की घोषणा की गई थी। इसके अलावा सत्ताधारी दल भाजपा ने 2019 के विधानसभा चुनाव में अपने 'संकल्प-पत्र' में भी इसका वादा किया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में 18 दिसंबर को इस संबंध में स्टेट फाइनेंस कमेटी 'सी' की बैठक में भी निर्णय लिया गया था।

    हरियाणा में सभी सरकारी कर्मियों को कैशलेस मेडिकल सुविधा, पेंशनरों और आश्रितों को भी मिलेगा लाभ

    कब शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का सत्र, सरकार ने बताया, बजट पेश होने की तारीख भी सामने आईकब शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का सत्र, सरकार ने बताया, बजट पेश होने की तारीख भी सामने आई

    Cashless medical facility for Haryana govt employees, pensioners soon

    बहुत फायदे की है यह स्कीम, समझिए
    कैशलेस मेडिकल सुविधा का लाभ हरियाणा सरकार के पेंशनरों व उनके आश्रितों को भी मिलेगा। अभी तक उपचार के लिए कैप भी थी और 7 तरह की बीमारियों-कैंसर, हार्ट, कोमा की स्थिति, रोड एक्सीडेंट, ब्रेन हेमरेज और पेट की बीमारी ही इसमें कवर होती थी। हालांकि, अब बीमारियों के इलाज की संख्या भी सीमित नहीं की गई है। यानी कर्मचारी और उनके परिवार के आश्रित किसी भी अस्पताल में, कितनी भी राशि से और किसी भी बीमारी का इलाज करा सकते हैं।

    हरियाणा के सभी जिलों में एमएसएमई कलस्टर स्थापित कराएगी सरकार: डिप्टी CM दुष्यंत चौटालाहरियाणा के सभी जिलों में एमएसएमई कलस्टर स्थापित कराएगी सरकार: डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला

    English summary
    Haryana: Cashless medical facility to all government employees and pensioners and their dependents
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X