• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा की प्रसिद्ध मुर्रा भैंस आधी ​कीमत में दी जाएंगी MP के किसानों को, देती हैं 15 लीटर दूध

|
Google Oneindia News

पानीपत। क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा दूध कहां की भैंसें देती हैं? आपको जवाब नहीं पता हो तो बता देते हैं- हरियाणा में पाले जाने वाली भैंस ज्यादा दूध देती हैं। यहां की हट्टी-कट्टी भैंसें अन्य राज्यों के पशुपालक खूब खरीदते हैं। कैथल के बूढ़ाखेड़ा निवासी किसान की भैंस ने एक बार में 33.8 लीटर दूध देकर नेशनल रिकॉर्ड बना दिया था। उस भैंस को रेशमा कहा जाता है। वह मुर्राह (मुर्रा) नस्ल की भैंस है।

    Reshma Buffalo Video: ये है भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस, 33.8 लीटर का रिकॉर्ड
    हरियाणा से आधी कीमत में मप्र जाएंगी भैंसें

    हरियाणा से आधी कीमत में मप्र जाएंगी भैंसें

    अब खबर यह है कि, मुर्रा नस्ल की भैंसें हरियाणा से मध्य प्रदेश के किसानों को बेची जाएंगी, वो भी आधी कीमत में। हां जी, मुर्रा भैंस पालकर मध्य प्रदेश के वासी उसका दूध-घी बेचकर मुनाफा कमा सकेंगे। इसके लिए सरकार लघु सीमांत किसानों से केवल 50% राशि लेने के बाद 2 मुर्रा भैंस उपलब्ध करवाएगी। ये भैंसे हरियाणा से जाएंगी। पशुपालन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल यह योजना मध्य प्रदेश के 3 जिलों रायसेन, विदिशा और सीहोर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हो रही है, इसके बाद पूरे प्रदेश में ऐसा होगा।

    भैसों के लिए ऐसा प्रोजेक्ट पहली बार

    भैसों के लिए ऐसा प्रोजेक्ट पहली बार

    यह ताज्जुब की बात है। मध्य प्रदेश में पहली बार भैसों के लिए इस तरह का प्रोजेक्ट लॉन्च किया जा रहा है। इससे पहले ऐसा प्रोजेक्ट तेलंगाना में शुरू किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि, मध्य प्रदेश को जाने वाली दो भैंसों की कीमत करीब ढाई लाख रुपए होगी। इसमें से एससी-एसटी के किसानों के लिए 75% राशि सरकार भरेगी और शेष 25% राशि किसान भरेगा।

    क्या आपने देखी है कभी 33 लीटर से ज्यादा दूध देने वाली भैंस? नहीं मालूम तो यहां देखिए वीडियोक्या आपने देखी है कभी 33 लीटर से ज्यादा दूध देने वाली भैंस? नहीं मालूम तो यहां देखिए वीडियो

    मप्र पशुधन विकास निगम के एमडी डॉ. एचबीएस भदौरिया के मुताबिक, उक्त योजना के तहत संबंधित किसानों को भैंस को खिलाने के लिए छह महीने का दाना-चारा भी मिलेगा, ताकि उसे किसी तरह की समस्या न हो।

    रोजाना 15-20 लीटर दूध देती है ऐसी भैंस

    रोजाना 15-20 लीटर दूध देती है ऐसी भैंस

    पानीपत के किसान विजय गाहल्याण ने बताया कि, एक मुर्रा भैंस अमूमन 12 से 15 लीटर दूध रोजाना देती है। दोनों टाइम को मिला लें तो ये भैंसें 20 लीटर से भी ज्यादा दूध दे देती हैं। उन्होंने कहा कि, अब तक हरियाणे में भैंस और भैंसा के कई रिकॉर्ड्स बन चुके हैं।

    Comments
    English summary
    Haryana's famous buffalo of Murrah breed will sell to MPs farmers at half price, It gives More than 15 liters of milk
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X