• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में भी अब इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई, बैग फ्री शिक्षा, एडमिशन 10 अप्रैल तक

|

चंडीगढ़। अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों में भी इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई की जा सकती है। विद्यार्थियों के लिए बैग फ्री शिक्षा सरकार दिलाएगी। इसके लिए दाखिले 10 अप्रैल तक होंगे। हरियाणा के शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में जानकारी दी। शिक्षा निदेशक द्वारा बताया गया कि, प्रदेश में नए खुले 136 राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और 1418 राजकीय माडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों (बैग फ्री इंग्लिश मीडियम स्कूल) में दाखिले शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि, बच्चों के ​दाखिले (एडमिशन) का सिलसिला 10 अप्रैल तक जारी रहेगा।

Government schools in Haryana are now provides English medium study to students, bag free education

बच्चे की उम्र कम से कम 5 साल हो
शिक्षा निदेशालय के लिए हालांकि, कुछ शर्तें भी तय की गई हैं। ​यदि बच्चे इस तरह के स्कूलों में दाखिला लेना चाहें तो ये शर्तें पूरी करनी होंगी। पहली बात यह कि, पहली कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की आयु पहली अप्रैल को कम से कम 5 साल होनी चाहिए। इसके अलावा जन्म प्रमाणपत्र के तौर पर अस्पताल या दाई का रजिस्टर भी हो। आंगनबाड़ी अभिलेख या माता-पिता अथवा संरक्षक का शपथ पत्र होना भी जरूरी बताया गया है। जिस बच्चे का नाम लिखवाना है, उसकी रेजीडेंसी प्रमाणपत्र के लिए आधार कार्ड या परिवार पहचान पत्र होना चाहिए।

दाखिले से मना नहीं किया जाएगा
शिक्षा निदेशक की ओर से बताया गया कि, उनकी ओर से सभी जिला और खंड शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक एवं खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों और जिला परियोजना समन्वयकों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह भी कहा गया है कि, किसी भी बच्चे को दस्तावेज के अभाव में दाखिले से मना नहीं किया जाएगा। साथ ही बच्चे को अस्थाई दाखिला देकर 30 दिन का समय दिया जाएगा।

हरियाणा सरकार की किसानों को बड़ी राहत, फसल खरीद के लिए 50% किसानों को सरकार बुलाएगी, 30% को आढ़तिए और बाकी खुद रजिस्ट्रेशन कराकर बेच सकेंगे गेहूंहरियाणा सरकार की किसानों को बड़ी राहत, फसल खरीद के लिए 50% किसानों को सरकार बुलाएगी, 30% को आढ़तिए और बाकी खुद रजिस्ट्रेशन कराकर बेच सकेंगे गेहूं

सीटें खाली रहीं तो जनरल कैटेगरी से भरेंगे
सरकार ने कहा है कि, यदि आरक्षित सीटें खाली रह जाती हैं तो इन सीटों को जनरल कैटेगरी से भरा जाएगा। सरकार ने यह भी कहा है कि, सीबीएसई से मान्यता प्राप्त सभी माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में इंग्लिश मीडियम से शिक्षा दी जाएगी।

English summary
Government schools in Haryana are now provides English medium study to students, bag free education, admission last date 10 April
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X