• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा: किसानों के लिए खुशखबरी, 2957 कृषि यंत्रों पर मिलेगा अनुदान, जानिए कैसे लिया जाए फायदा

|

हिसार। राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में एक अहम निर्णय लिया गया है। यहां रोहतक जिले के किसान 2957 कृषि यंत्रों पर अनुदान ले सकते हैं। दरअसल, सरकार के किसानों से संबंधित पोर्टल पर अपलोड आवेदनों के अनुसार जिले में 2957 कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाना है। ऐसे में अब इन सभी आवेदकों को अनुदान देने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, सरकार की ओर से कहा गया है कि, शर्त यह है कि किसान ने पिछले 4 वर्षों में उसी मशीन पर अनुदान न लिया हो जिस यंत्र पर वह अब अनुदान लेना चाहता है।

Good news for farmers, subsidy will be given on 2957 agricultural implements in Hisar

इस पोर्टल पर किए गए थे आवेदन

किसानों द्वारा अनुदान पाने के लिए www.agriharyanacrm.com पर आवेदन किए गए थे। हरियाणा सरकार द्वारा स्कीम की शर्तों को पूरा करने वाले सभी आवेदकों के आवेदन स्वीकार कर लिए हैं। अब सभी पात्र किसानों को 27 फरवरी 2021 तक मशीनों की खरीद के बिलों को पोर्टल पर अपलोड करना होगा। एक अधिकारी ने कहा कि, अनुदान हेतु 31 जनवरी 2021 से 18 फरवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन हुए थे। उन्होंंने कहा कि, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए समैम योजना के तहत स्ट्रॉ बेलर, हे-रेक, शर्ब मास्टर/स्लेशर, ब्रीकेट मेकिंग मशीन, न्यूमेटिक प्लान्टर, कपास बिजाई मशीन, ट्रैक्टर चालित पॉवर वीडर, ट्रैक्टर चालित रीपर बाईन्डर, पैडी ट्रांसप्लांटर, लेजर लैंड लेवलर, स्ट्रॉ रीपर, ट्रैक्टर चालित स्प्रेयर स्वचालित, रीपर बाइंडर, मल्टीक्रॉप प्लान्टर/मेज प्लान्टर, डीएस आर, ट्रैक्टर चलित बूम स्प्रेयर आदि के लिए अनुदान दिया जा सकता है।

हरियाणा को मिला 'बेस्ट स्टेट इन हेल्थ' का स्कॉच अवार्ड, अनिल विज देश के सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य मंत्री

हिसार में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि, जिन किसानों के दस्तावेज उपयुक्त होंगे, उन्हें अनुदान मिलने में देरी नहीं होगी। हालांकि, यदि दस्तावेज सही नहीं मिलते है तो किसान का अनुदान केस रद्द माना जाएगा। उन्होंने कहा कि, बेहतर होगा कि किसान अपने मूल दस्तावेज भी साथ लेकर आए। किसान द्वारा कृषि यन्त्रों पर पक्के पैंट से अपना नाम व पता साफ शब्दों में लिखवाया गया होना चाहिए। एक और बात, किसान यह भी सुनिश्चित कर लें कि कृषि यंत्र का सीरियल नंबर मशीन की प्लेट पर व मशीन की मैन बॉडी पर खुदाई की गई है। भौतिक सत्यापन के लिए किसान को मोबाइल पर एसएमएस करके सूचित किया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Good news for farmers, subsidy will be given on 2957 agricultural implements in Hisar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X