• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

प्लास्टिक-कचरे से बनेगी सड़क, हरियाणा में पहली बार हो रहा ऐसा

|

सिरसा। सड़क अब प्लास्टिक-कचरे से भी बन सकेंगी। हरियाणा में ऐसा पहली बार देखने को मिलेगा। राज्य सरकार की ओर से बताया गया है कि, प्रदेश में सिरसा के डबवाली में सड़क प्लास्टिक-कचरे से ही बनेगी। यह सड़​क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई जानी है। हाल ही उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद यह भी तय हुआ कि डबवाली में बनने वाली सड़कों की चौडाई बढ़ेगी। उपमुख्यमंत्री के आदेश पर विभाग 12 फीट चौडी रोड को 18 फीट करने जा रहा है।

Road construction with plastic waste,

सड़कें नैनो टेक्नोलॉजी से बनेंगी

जानकारी मिली है कि, डबवाली इलाके में बनने वाली सड़कें नैनो टेक्नोलॉजी से बनेंगी। हरियाणा में पहली बार इस तकनीक का प्रयोग डबवाली में होने जा रहा है। हालांकि, नए तरीके से बनने वाली सड़क के बारे में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी इस टेक्नोलॉजी से अछूते हैं। वो ये मानते रहे हैं कि सड़क निर्माण में पत्थर तथा सीमेंट का प्रयोग होता है। उनका कहना है कि, टेक्नोलॉजी से रोड की थिकनेस कम हो जाती है। हालांकि, उन्होंने यह भी माना है कि सावंतखेड़ा से वाया दिवानखेड़ा, खुइयां मलकाना, मलिकपुरा, रामपुरा बिश्नोइयां, झुट्टीखेड़ा रोड इस तकनीक से बनेगी। करीब 23.900 किलोमीटर लंबी रोड के निर्माण पर 1427.86 लाख रुपये खर्च होंगे।

हरियाणा सरकार का किसानों के हित में फैसला- 10 दिन पहले शुरू होगी गेहूं की सरकारी खरीद

7 फीसदी प्लास्टिक कचरा लगेगा

प्रदेश के इस हिस्से में बनने वाली अतिरिक्त सड़कों के निर्माण में प्लास्टिक कचरे का प्रयोग होगा। बताया जा रहा है कि, इस तकनीक से 11.110 किलोमीटर लंबी मसीतां टू डबवाली वाया शेरगढ़ रोड तथा 18.650 किलोमीटर लंबी बिज्जूवाली से अबूबशहर वाया मुन्नांवाली, गंगा रोड की अपग्रेडेशन के लिए 1752.23 लाख रुपये को मंजूरी मिली है। एक अधिकारी ने बताया कि, जो सड़क बनेगी, उसके निर्माण में 7 फीसद प्लास्टिक-कचरे का प्रयोग होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
for the first time in Haryana, Road to be constructed with plastic waste in Dabwali, Sirsa
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X