• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दादरी बना हरियाणा का पहला ऐसा जिला, जहां सरकारी कार्यालयों में फेस मशीन से लगेगी हाजिरी

|

चरखी दादरी। सरकारी कार्यालयों में फेस मशीन से हाजिरी लगवाने वाला चरखी दादरी हरियाणा का पहला जिला बना है। यहां लघु सचिवालय, तहसील कार्यालय, एसडीएम कार्यालय दादरी व बाढड़ा, सरल केंद्रों, उपायुक्त कैंप आफिस पर फेस रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम के तहत ऐसी मशीनें लगी हैं, जहां काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की हाजिरी अब उनके चेहरों से लगेंगी। इसकी जानकारी जनसंपर्क एवं सूचना विभाग द्वारा दी गई। बताया गया कि, चरखी दादरी प्रदेश का पहला ऐसा जिला है, जहां पर कर्मचारियों की हाजिरी उनके चेहरों की पहचान से लगेगी।

for the first time in haryana, charkhi dadri district setup Face recognition attendance system

सोमवार से शुरू होगी यह सुविधा

हाजिरी लगवाने की इस तरह की मशीनों के बारे में खास बात यह है कि हाजिरी लगाने के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों को मशीन भी नहीं छूनी पड़ेगी। जिसके चलते कोरोना होने का भी खतरा नहीं होगा। एक अधिकारी ने बताया कि, दादरी के विभिन्न सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की हाजिरी अब उनके चेहरों से लगेंगी। उन्होंने कहा कि, सोमवार से इस सिस्टम से हाजिरी लगनी शुरू हो जाएगी।

मालूम हो कि, कोरोना महामारी की वजह से ही सरकार के निर्देशानुसार कर्मचारियों की बायोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी लगानी बंद कर दी गई थी। ऐसे में समय यह हो गई थी कि, बायोमेट्रिक हाजिरी बंद होने के बाद कुछ कर्मचारी समय पर कार्यालय नहीं आते थे और कुछ अपनी ड्यूटी खत्म होने से पहले ही घर चले जाते थे। ऐसे में आम-लोगों को परेशानियां होती थी और कार्यालयों का कामकाज भी प्रभावित होता था।

संस्कृत को डिजिटल प्लेटफॉर्म देने के लिए हरियाणा सरकार ने शुरू कराया यूट्यूब चैनल, ऐप भी आएगा

अब आगामी सोमवार से दादरी के जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल के निर्देशों पर विभिन्न सरकारी कार्यालयों, सरल केंद्रों तथा कैंप आफिस में जो सिस्टम स्थापित किए गए हैं, उसके कारण संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके कार्यालयों पर लगी मशीन के आगे अपना चेहरा करना होगा। जिससे उनकी अटेंडेंस लगा करेगी। एक अन्य खास बात यह भी है कि, इस सिस्टम की वजह से दूसरा व्यक्ति हाजिरी नहीं लगा सकेगा। इसके अलावा इस सिस्टम से आगंतुकों का डाटा भी एकत्रित हो सकेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
for the first time in haryana, charkhi dadri district setup Face recognition attendance system
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X