• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

खुशखबरी: 10 हजार की आबादी वाले सभी गांवों में लगेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

By Oneindia Staff
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 22 दिसंबर 2021: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री (डिप्टी सीएम) दुष्यंत चौटाला ने आज कहा कि, उनकी सरकार उन सभी गांवों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगवाएगी, जिस गांव की आबादी दस हजार से अधिक है। चौटाला ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान कहा कि, इसके लिए हमारी महाग्राम योजना है।

Dushyant Chautala says- Sewerage treatment plants will be set up in all villages

बुधवार को चौटाला बोले कि, जिन गांवों की आबादी 10 हजार से कम एवं 8 हजार से ज्यादा है, उन गांवों में फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट (एफएसटीपी) लगाए जाएंगे। चौटाला ने आगे कहा कि, जनवरी 2022 से जनगणना होनी है। जनगणना के बाद जिन गांवों की आबादी ज्यादा निकलेगी, वहां पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, एफएसटीपी तथा तालाब-जोहड़ की सफाई व सौंदर्यीकरण कार्य कराए जाएंगे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, ''हमारी सरकार द्वारा महाग्राम योजना को 3 हिस्सों में बांटा गया है। पहले हिस्से में 10 हजार से ज्यादा की आबादी, दूसरे में 8 से 10 हजार की आबादी एवं तीसरे हिस्से में 5 हजार से 8 हजार की आबादी वाले गांव शामिल होंगे।'
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री (डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला) ने सत्र के दौरान यह भी कहा कि, जिन गांवों की आबादी 8 हजार से कम तथा 5 हजार से ज्यादा है तो उन गांवों में पोंड अथॉरिटी के अधीन काम कराए जाएंगे। उन्होंने आज बताया कि, फिलहाल हरियाणा 108 के लगभग ऐसे गांव हैं, जिनकी आबादी 10 हजार से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि, इनमें से कई गांवों में महाग्राम योजना के तहत काम किए जा रहे हैं।

चौटाला बोले, "हमारी सरकार द्वारा गांवों के जोहड़ एवं तालाबों की सफाई के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जोहड़ों की सफाई एवं सौंदर्यीकरण के लिए एचआरडीएफ से स्पेशल बजट दिया जा रहा है।"
अटेली के विधायक द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उन्होंने इस योजना में जो 9 गांव शामिल करने के लिए कहा है, उनकी प्रशासन से रिपोर्ट मंगवाई जाएगी।

गुरुग्राम ने अचीव किया 100% वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, डिप्टी कमिश्नर बोले- पहली खुराक 128% लोगों ने लीगुरुग्राम ने अचीव किया 100% वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, डिप्टी कमिश्नर बोले- पहली खुराक 128% लोगों ने ली

उपमुख्यमंत्री ने सोनीपत विधायक द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि, जिस विधानसभा क्षेत्र में शहरी आबादी है और कोई गांव नहीं आता, उस हलके का विधायक साथ लगते विधानसभा क्षेत्र का गांव विधायक आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद ले सकता है।

Comments
English summary
Dushyant Chautala says- Sewerage treatment plants will be set up in all villages with a population of ten thousand
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X