• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरियाणा में किसानों से 10 फसलों को MSP पर खरीदा जा रहा, CM बोले- इस साल 100% भुगतान सीधे खातों में करेंगे

|

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, इस साल फसल-खरीदी के दौरान किसानों को सीधा उनके खाते में शत-प्रतिशत भुगतान किया जाएगा। खट्टर बोले कि, अभी प्रदेश में किसानों से 10 फसलों को एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) के तहत ही खरीदा जा रहा है। हरियाणा के अलावा कोई भी पड़ोसी राज्य ऐसा नहीं है, जहां पर इतनी फसलों की खरीद एमएसपी पर की जाती है। पंजाब के सत्ता पक्ष के विधायक नवजोत सिंह सिद्धू ने भी हरियाणा में एमएसपी पर की जा रही फसल खरीद की सराहना की है। उन्होंने कहा कि, वर्तमान राज्य सरकार द्वारा अब जौ की फसल की खरीद भी एमएसपी पर की जाएगी।

 CM Khattar said- currently 10 crops purchased on MSP from farmers in Haryana

मुख्यमंत्री ने बताया कि, गत वर्ष 50 प्रतिशत से अधिक किसानों को सीधा उनके खाते में भुगतान किया गया था। इस बार शत प्रतिशत भुगतान सीधा किसानों के खाते में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, एमएसपी को लेकर झूठ कांग्रेस फैला रही है। मैं दोहराना चाहता हूं कि, प्रदेश में फसलों की खरीद पहले की भांति न्यूनतम समर्थन मूल्य पर जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि, प्रदेश में मंडी सिस्टम जारी रहेगा और भविष्य में मंडियों को और अधिक मजबूत तथा आधुनिक बनाया जाएगा। वह बोले कि, 'हम पहले दिन से सरकार को सेवा का माध्यम मानते हुए समाज के हर वर्ग चाहे किसान, कर्मचारी, युवा, व्यवसायी, व्यापारी, मजदूरों के हितों की चिंता की है और उनके लिए अनेक कल्याणकारी कदम उठाए हैं।'

मुख्यमंत्री ने किसानों के हित में किए गये कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि, सरकार द्वारा 19 प्रकार की सब्जियों और फलों को भावांतर भरपाई योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1000 एफपीओ बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसमें से 486 एफपीओ बन गये हैं। मुख्यमंत्री बोले कि, किसान ​क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर आरम्भ की गई पशुधन ​क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत 1,07,000 किसानों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। सूक्षम सिंचाई योजना के अन्तर्गत चार जिलों में विशेष अभियान चलाया गया है तथा सूक्ष्म सिंचाई यंत्रों की खरीद पर 85 प्रतिशत तक सबसिडी देने की योजना बनाई गई है ताकि जल संरक्षण किया जा सके। इसी प्रकार कृषि यंत्रों पर 75 से 85 प्रतिशत तक अनुदान देने का प्रावधान किया गया है।

 CM Khattar said- currently 10 crops purchased on MSP from farmers in Haryana

किसान आंदोलन पर बोलते हुए मनोहर लाल ने कहा कि किसान किसी भी प्रदेश के हो, हमारे भाई हैं और किसी भी स्थिति में उनके खिलाफ फोर्स का प्रयोग नहीं किया जाएगा। मनोहर लाल ने कहा कि उन्हें दुख है कि लोकतांत्रिक व्यवस्थाएं बनाने के लिए विपक्ष अपना योगदान देने में नाकाम रहा है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी को सचेत करते हुए कहा कि कांग्रेस का राजनैतिक भविष्य गर्त में जा रहा है। प्रदेश की 2.80 करोड़ जनता मेरा परिवार है, उनका देखभाल करना मेरी नैतिक जिम्मेदारी है।

पैरालंपिक में मेडल जीतने वालों को सरकार की बड़ी सौगात, इन खिलाड़ियों को मिलेगी ए ग्रेड की नौकरीपैरालंपिक में मेडल जीतने वालों को सरकार की बड़ी सौगात, इन खिलाड़ियों को मिलेगी ए ग्रेड की नौकरी

किसान आंदोलन के दौरान हुए आर्थिक नुकसान का जिक्र करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि एक आकलन के अनुसार तीन महीने में 11,500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन से किसी को लाभ नहीं होने वाला है। विपक्ष इसे उकसाने की बजाए आंदोलन को खत्म करवाने का प्रयास करे।

English summary
CM Khattar said- currently 10 crops purchased on MSP from farmers in Haryana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X