• search
हरिद्वार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कुंभ मेला 2021: कोविड-19 और एसओपी का उल्लंघन करना पड़ सकता है महंगा, बिना पास नहीं मिलेगी हरिद्वार में एंट्री

|

हरिद्वारा। हरिद्वार में आयोजित होने वाला कुंभ मेला 2021 अब 30 दिनों की बजाए 28 दिनों का होगा। यह फैसला उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए लिया है। इतना ही नहीं, कुंभ मेरे में कोविड-19 और एसओपी का उल्लंघन करना श्रद्धालुओं को मंहगा पड़ा सकता है। दरअसल, उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बयान जारी करते हुए कहा है कि कोविड-19 और एसओपी का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

    Kumbh Mela 2021 : Haridwar Kumbh Mela के लिए गाइडलाइंस,बिना पास नहीं होगी एंट्री | वनइंडिया हिंदी

    People violating COVID 19 & SOPs at Kumbh Mela 2021 Haridwar, will be prosecuted

    मुख्य सचिव ने कुंभ मेला 2021 को लेकर जारी की गई गाइडलाइन में स्पष्ट किया है कि मेला में आने वाले यात्रियों को 72 घंटे के भीतर कराई गई आरटीपीसीआर जांच की नैगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। इस रिपोर्ट को उन्हें एंट्री प्वाइंट पर प्रस्तुत करना होगा। साथ ही, कुंभ मेले में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को https://www.haridwarkumbhmela2021.com/ या https://haridwarkumbhpolice2021.com/ वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। पंजीकरण के बाद उन्हें जो ई-पास या ई-परमिट मिलेगा, उसी से लोग हरिद्वार की सीमा में प्रवेश कर सकेंगे।

    हरिद्वार कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को आपस में छह फीट की दूरी और मास्क का प्रयोग करना होगा। इस बात पर उत्तराखंड सरकार ने खासा जोर दिया है। इतना ही नहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों को भी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से तय गाइडलाइन का पालन करना होगा। एसओपी का उल्लंघन पर आपदा प्रबंधन एक्ट और आईपीसी की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। सरकार ने यह भी साफ किया है कि उक्त प्रतिबंध सिर्फ मेला क्षेत्र में मेला अवधि के दौरान ही लागू होंगे।

    इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन को केंद्रीय कंट्रोल रूम बनाया है। इस कंट्रोल रूम से पूरे कुंभ मेले के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों पर नजर रखी जाएगी। दरअसल, केंद्रीय कंट्रोल रूम को आसपास के सभी रेलवे स्टेशनों के सीसीटीवी कैमरे से जोड़ा गया है। जिससे रेलवे स्टेशनों पर आने जाने वालों पर भी नजर रखी जा सके। साथ ही कंट्रोल में एक टेलीफोन लाइन भी स्थापित की गई है।

    ये भी पढ़ें:- कुंभ मेला 2021 को लेकर सरकार ने की विशेष तैयारी, हरिद्वार रेलवे स्टेशन में बनाया गया केंद्रीय कंट्रोल रूम

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    People violating COVID 19 & SOPs at Kumbh Mela 2021 Haridwar, will be prosecuted
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X