• search
हरिद्वार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कुंभ 2021: 'शाही स्नान' के लिए जाने से पहले जान लें ये जरूरी बात

|

हरिद्वार। हरिद्वार में महाकुंभ मेले में कल सोमवती अमावस्या पर होने वाले दूसरे शाही स्नान को लेकर मेला पुलिस और प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। कुंभ मेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने रविवार को बताया कि अगले दो दिनों में दो 'शाही स्नान' आयोजित होने हैं। ब्रह्मकुंड क्षेत्र को 13 अखाड़ों के लिए आरक्षित क‍िया गया है। जिन श्रद्धालुओं के ई-पास होगा, उन्‍हीं को कुंभ मेला क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति म‍िलेगी।

kumbh shahi snan Only devotees with e-pass are allowed to enter Mela area

संजय गुंज्याल ने बताया कि महाकुंभ के स्नान को देखते हुए बाहरी राज्यों से हरिद्वार आने वाले वाहनों के रूट तय कर दिए गए हैं। भारी वाहनों का हरिद्वार में प्रवेश बंद कर दिया गया है और विभिन्न प्रांतों से आने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग एरिया बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, सहारनपुर से आने वाले वाहन धीरवाली पार्किंग में खड़े किए जाएंगे, जबकि बिजनौर वाले इलाकों से आने वाले वाहन गौरीशंकर पार्किंग में खड़े किए जाएंगे और गढ़वाल से आने वाले वाहन उत्तरी हरिद्वार में दूधाधारी पार्किंग में खड़ी किए जाएंगे। बाहर से आने वाली बसों के लिए कई अस्थाई बस स्टैंड भी बनाए गए हैं, जिसमें मुख्य रुप से ऋषि कुल में अस्थाई बस स्टैंड बनाया गया है इसके अलावा शहर में आने जाने के लिए शटल सेवा भी शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्य मार्गों पर सभी प्रकार के वाहन बंद रहेंगे हर की पौड़ी के दो किलोमीटर के आसपास के क्षेत्र को जीरो जोन घोषित कर दिया गया है वहां केवल पैदल यात्रियों को ही जाने की अनुमति होगी। व्यापारियों को पुलिस प्रशासन की ओर से पास वितरित किए गए है।

महाकुंभ का पहला शाही स्नान 11 मार्च को शिवरात्रि के दिन हो चुका है, जबकि मुख्य स्नान 14 अप्रैल को होगा। इस महीने कुल 3 शाही स्नान होंगे, जिसमें 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या का स्नान 14 अप्रैल मेष सक्रांति और 27 अप्रैल को पूर्णिमा का स्नान होगा। वह मेले को दृष्टिगत रखते हुए हरिद्वार को कई जोन और सेक्टरों में बांटा गया है। इस बार मेला प्रशासन की ओर से कई नए घाट वह पुल भी बनाए गए हैं। गुंज्याल ने बताया कि हरिद्वार में सभी बॉर्डर पर भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं। जगह-जगह जांच की जा रही है। बाहर से आने वाले लोगों की कोविड जांच रिपोर्ट ना होने पर उन्हें लौटाया जा रहा है, साथ ही लोगों को कुंभ पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए भी आवश्यक निदेर्श दिए जा रहे हैं।

हरिद्वार कुंभ मेले में लगाए गए 310 CCTV, सीएम तीरथ ने कहा- देवस्थानम बोर्ड में शामिल मंदिर हो सकते है बाहर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
kumbh shahi snan Only devotees with e-pass are allowed to enter Mela area
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X