• search
हरिद्वार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरिद्वार कुंभ मेला 2021: केंद्र ने जारी की कोविड-19 गाइडलाइन, श्रद्धालुओं को रखना होगा इस बात का ध्यान

|

Haridwar Kumbh Mela 2021: हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार (Haridwar) में महाकुंभ (Kumbh Mela) के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। माना जा रहा है कि 27 फरवरी से कुंभ की शुरुआत हो जाएगी। कुंभ में कोरोना के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। गाइडलाइन में कहा गया है कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से अपने साथ 72 घंटे पहले की कोविड न‍िगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। इसके अलावा, उन्हें आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा। केंद्र की तरफ से राज्य सरकार को निर्देश दिए गए हैं क‍ि वो मेले में ऐसे हेल्थ केयर वर्कर को ही ड्यूटी पर तैनात करें, जिन्हें वैक्सीन दे दी गई हो। साथ ही कुंभ मेले में ड्यूटी करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन (Covid Vaccine) लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Haridwar Kumbh Mela 2021 Covid-19 guidelines for devotees
    Kumbh Mela 2021: Kumbh में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए केंद्र ने जारी की Guidelines । वनइंडिया हिंदी

    श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

    केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, महाकुंभ में आने वाले सभी भक्तों और श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। गाइडलाइन में गर्भवती महिलाओं, 65 साल से अधिक उम्र के लोगों, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को महाकुंभ में नहीं आने के लिए प्रेरित करने की बात कही गई है।

    कोरोना के खतरे को देखते हुए केंद्र ने जारी की गाइडलाइन

    बता दें, उत्तराखंड के हरिद्वार में महाकुंभ मेले के आयोजन की संभावित तारीख 27 फरवरी से 30 अप्रैल तक है। इस दौरान बड़े स्नान पर्वों जैसे 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा, 11 मार्च को महाशिवरात्रि, 21 अप्रैल रामनवमी पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। कुंभ के दौरान सामान्य दिनों में प्रतिदिन 10 लाख और स्नान पर्व के दिनों में 50 लाख लोगों के आने का अनुमान है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा भी हो सकता है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने कोरोना से बचाव को कुंभ के लिए विस्तृत गाइडलाइन तैयार की है। केवल टीका लगवाने वाले कार्मिकों को ही कुंभ मेले में तैनाती दी जाएगी।

    RT-PCR और Rapid Antigen Tests की जांच दरों में उत्तराखंड सरकार ने की कटौती, जानें नए रेट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Haridwar Kumbh Mela 2021 Covid-19 guidelines for devotees
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X