• search
हापुड़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

डीएम बेटी अदिति सिंह ने पूर्व आईएएस पिता को मुखाग्नि देकर निभाया फर्ज, किया पिंडदान

|

हापुड़। उत्तर प्रदेश के जिला हापुड़ की डीएम अदिति सिंह ने अपने पिता को मुखाग्नि देकर अंतिम संस्कार किया। डीएम अदिति सिंह के पिता धनंजय प्रसाद सिंह पूर्व आईएएस थे। बस्ती के मरवटिया गांव निवासी डीपी सिंह इलाज के लिए दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती थे। रविवार सुबह अस्पताल में देहांत होने के बाद उनके शव को हापुड़ डीएम आवास पर लाया गया। शहर के गंगानगरी ब्रजघाट तट पर डीएम बेटी ने उनका अंतिम संस्कार किया।

DM Aditi singh performed rituals, lit funeral pyre of former IAS father

जानकारी के मुताबिक, 75 वर्षीय धनंजय प्रसाद सिंह लंबे समय से बीमार थे। उनको दिल और सांस से संबंधित समस्या थी। छह अगस्त को इलाज के लिए उनको दिल्ली के अपोलो अस्पताल लाया गया था। रविवार सुबह निधन के बाद अंतिम संस्कार के लिए उनके शव को हापुड़ में डीएम बेटी के सरकारी आवास पर लाया गया। धनंजय प्रसाद सिंह का दाह-संस्कार शहर के गंगा तट पर किया गया। डीएम बेटी ने पिता को मुखाग्नि दी। दाह संस्कार के समय सीडीओ, एडीएम, एएसपी, एसडीएम, तहसीलदार समेत अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। अदिति सिंह ने कर्मकांड के मुताबिक पिंडदान भी किया।

डीएम अदिति सिंह के पिता धनंजय प्रसाद सिंह बनारस के मंडलायुक्त रहे थे। उन्होंने केंद्र सरकार में अनेक पदों पर अपनी सेवाएं दीं। 2010 में रिटायरमेंट के बाद वे बेटी अदिति सिंह के साथ रहने लगे थे। अदिति सिंह 2009 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वे दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई करते हुए गोल्ड मेडलिस्ट रहीं। उन्होंने डीयू से ग्रेजुएशन, मास्टर्स और एमफिल किया। आईएएस पिता और मां की प्रेरणा से उन्होंने भी यूपीएससी की तैयारी की और आईएएस अफसर बनने में सफलता पाई। अदिति सिंह को यूपी कैडर मिला। उनकी पहली पोस्टिंग लखनऊ में हुई थी। अप्रैल 2018 में उनको हापुड़ के डीएम पद की जिम्मेदारी दी गई। परिवार में उनकी एक बेटी है।

बेटियों के कंधों पर पिता का अंतिम सफर, ऐसी विदाई देख कोई नहीं रोक पाया आंसू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
DM Aditi singh performed rituals, lit funeral pyre of former IAS father
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X