• search
गुवाहाटी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

असम सरकार ने बदला 'डिटेंशन सेंटर्स' का नाम, अब 'ट्रांजिट कैंप' होगा

|
Google Oneindia News

दीसपुर, 19 अगस्त: असम में बीजेपी के नए मुख्यमंत्री के रूप में हिमंत बिस्वा सरमा ने जब से सत्ता की कमान संभाली है, वो लगातार एक्शन में नजर आ रहे हैं। गुरुवार को बिस्वा सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में बनाए गए डिटेंशन सेंटर्स को नया बदल दिया है। असम सरकार ने कहा है कि राज्य में 'विदेशियों' को रखने वाले डिटेंशन सेंटर को अब 'ट्रांजिट कैंप' कहा जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

Assam government

असम के गृह और राजनीतिक विभाग के प्रमुख सचिव नीरज वर्मा की ओर से हस्ताक्षरित एक अधिसूचना में कहा गया है कि डिटेंशन सेंटर्स का नाम बदलकर 'ट्रांजिट कैंप' कर दिया गया है। साथ ही बताया कि यह 17 जून 2009 को जारी नोटिफिकेशन का आंशिक संशोधन है। दरअसल असम में अवैध घुसपैठ का यह मामला काफी पुराना हैं।

असम में दशकों से बांग्लादेश से प्रवास आते रहते हैं। ऐसे में गोलपारा, कोकराझार, तेजपुर, जोरहाट, डिब्रूगढ़ और सिलचर में जिला जेलों के अंदर 'दोषी विदेशियों' और 'घोषित विदेशियों' को रखने के लिए 6 डिटेंशन सेंटर्स बनाए गए हैं, जिनको साल 2009 में अस्थायी रूप से सरकार की ओर से अधिसूचित किया गया था। इसके अलावा एक नया डिटेंशन सेंटर पूरी तरह से 'अवैध विदेशियों' को हिरासत में लेने के मकसद से गुवाहाटी से लगभग 150 किलोमीटर दूर गोलपारा जिले के मटिया में बनाया जा रहा है।

असम विधानसभा में मवेशी संरक्षण बिल पास, मंदिर-मठ के 5 किमी. दायरे में बीफ की बिक्री पर लगेगी रोकअसम विधानसभा में मवेशी संरक्षण बिल पास, मंदिर-मठ के 5 किमी. दायरे में बीफ की बिक्री पर लगेगी रोक

जुलाई में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य विधानसभा को बताया था कि छह केंद्रों में 181 बंदी हैं। 181 में से 61 घोषित विदेशी हैं और 120 दोषी विदेशी हैं। सरमा ने बताया कि एक विदेशी नागरिक जो अवैध रूप से भारत में प्रवेश करता है और न्यायिक अदालत द्वारा दोषी ठहराया जाता है, जबकि एक घोषित विदेशी वह होता है जिसे एक बार एक भारतीय नागरिक माना जाता था, लेकिन फिर एक विदेशी ट्रिब्यूनल द्वारा विदेशी घोषित किया जाता है।

English summary
Assam government said detention centres will now be called Transit camps in state
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X