India
  • search
गुवाहाटी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

असम में बाढ़-भूस्खलन का कहर, 26 जिलों के लाखों लोग संकट में, परीक्षाएं स्थगित, बचाव जारी

|
Google Oneindia News

गुवाहाटी। पूर्वोत्तर भारत के असम राज्य में इन दिनों बाढ़ ने लोगों की जिंदगी मुसीबत में डाल दी है। यहां अब तक 26 जिले बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं, जिसके कारण लगभग 4 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। कुछ क्षेत्रों में भूस्खलन हुआ है, जिससे सड़क और रेल कनेक्टिवटी बाधित हुई है। बहुत से लोगों के घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। साथ ही हजारों लोगों को अन्य स्थानों पर जाना पड़ा है। इस प्रकार बाढ़ ने राज्य के कई हिस्सों में लोगों का दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

Assam Floods
    Assam Flood: असम में बाढ़ से मचा कोहराम, 26 जिले के 4 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित | वनइंडिया हिंदी

    बाढ़ के कहर को देखते हुए, असम के शिक्षा विभाग (AHSEC) ने अगले आदेश तक कक्षा 11वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा के लिए अब नई तारीख घोषित की जाएगी। असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद, एएचएसईसी की ओर से कहा गया है कि, सूबे में बाढ़ ने कई हिस्सों में तबाही मचाई है, जिससे 3 लाख से अधिक लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस विपदा के कारण पढ़ाई भी प्रभावित हुई है। अब कक्षा 11 परीक्षा के छात्रों के लिए यह फैसला लिया गया है कि, वह अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई है।

    Assam Floods

    AHSEC की विगत घोषणा के अनुसार, सभी छात्रों की परीक्षा 1 जून, 2022 को समाप्त हो जानी थी। हालांकि, विपदा के चलते अब कक्षा 11 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि, असम में कक्षा 11 की परीक्षाओं को 'आंशिक रूप से' निलंबित कर दिया गया है। इसका मतलब यह है कि स्थिति बेहतर होने और असम में बाढ़ के कम होने के बाद ही पुन: परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

    Assam Floods

    बाढ़ का कहर: 211 गांव पूरी तरह जलमग्न, 44 लोगों की जान गई, सरकार दे रही मुआवजाबाढ़ का कहर: 211 गांव पूरी तरह जलमग्न, 44 लोगों की जान गई, सरकार दे रही मुआवजा

    11 मौतों की पुष्टि
    द् टाइम्स आॅफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बाढ़-भूस्खलन से 11 लोगों की मौतों की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा हजारों लोग अभी जहां-तहां फंसे हुए हैं। हालांकि, अब तक लगभग 2 लाख लोग सुरक्षित जगहों पर चले गए हैं।

    Comments
    English summary
    Assam Floods disrupt the daily lives of thousands people, AHSEC has suspended Class 11 Exams 2022
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X