India
  • search
गुवाहाटी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

बाढ़ से जूझता असम: 27 जिलों में 6 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, हजारों का पलायन, बचाने उतरी सेना

|
Google Oneindia News

गुवाहाटी। पूर्वोत्तर भारतीय राज्य असम में बाढ़ के चलते लाखों जिंदगियां संकट में हैं। यहां 34 जिलों में से 27 में 6.62 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। हजारों लोग सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर चुके हैं। वहीं, 10 से ज्यादा मौतों की पुष्टि हो चुकी है। बहुत से लोगों के घर-बाड़े तबाह हो गए हैं। सैकड़ों मवेशी मर गए हैं।

Assam Floods: 27 जिलों में Flood का असर...9 की गई जान, तबाही की ये तस्वीर | वनइंडिया हिंदी
बाढ़ से जूझ रहा असम

बाढ़ से जूझ रहा असम

इस विपदा से ​निपटने के लिए भारतीय सेना ने राहत अभियान शुरू कर दिया है। विभिन्न स्थानों पर फंसे लोगों तक पहुंचने के लिए हेलिकॉप्टर की मदद ली जा रही है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार, 1,25,491 बच्चों और 2,44,216 महिलाओं सहित कम से कम 6,62,385 लोग प्रभावित हुए हैं और 27 जिलों के 1,414 गांवों में लगभग 8,260 घर आंशिक या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

सेना ने शुरू किया रेस्क्यू मिशन

सेना ने शुरू किया रेस्क्यू मिशन

कल यानी बुधवार को स्थिति और खराब हो गई, जब दरांग जिले में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों का कहना है कि, असम में मौजूदा प्री-मानसून बाढ़ और भूस्खलन असमवासियों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है। विपदा में फंसे लोगों के लिए राज्य सरकार ने खाद्य एवं अन्य जरूरी मदद मुहैया कराने का भी ऐलान किया है।

सरकारों ने ये आदेश भी दिए

सरकारों ने ये आदेश भी दिए

त्रिपुरा, मिजोरम और दक्षिणी असम के अधिकारियों ने कहा है कि, संकट की इस घड़ी में भी आवश्यक और परिवहन ईंधन का पर्याप्त भंडार है, तो यदि कोई व्यापारी अवैध जमाखोरी करने या कीमतें बढ़ाने की कोशिश करता है, तो सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

भारी बारिश से रेलवे ट्रैक डूब गया

भारी बारिश से रेलवे ट्रैक डूब गया

फोटो एजेंसी पीटीआई ने असम में बाढ़ग्रस्त इलाके की तस्वीरें जारी करते हुए बताया कि, 12 मई से 14 मई के बीच दीमा हसाओ जिले में भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक डूब गया। और, एक ट्रेन बाढ़ में ही फंसी हुई है।

असम में बाढ़ से कोहराम, लाखों लोग चपेट में, सरकार का बड़ा फैसलाअसम में बाढ़ से कोहराम, लाखों लोग चपेट में, सरकार का बड़ा फैसला

रेल और सड़क संपर्क टूट गया

रेल और सड़क संपर्क टूट गया

खबरों में बताया गया है कि, लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन से असम के बराक घाटी और दीमा हसाओ जिले और पड़ोसी राज्यों त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर से रेल और सड़क संपर्क टूट गया है।

इन राज्यों में भी आफत की बारिश

इन राज्यों में भी आफत की बारिश

वहीं, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भूस्खलन ने कहर बरपाया है और कई इलाकों में सड़क संपर्क भी ठप हो गया है। पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आवश्यक वस्तुओं, परिवहन ईंधन और सब्जियों की उपलब्धता को लेकर परेशानी खड़ी हो गई है, क्योंकि पिछले पांच दिनों से एकान्त रेलवे लाइन बाधित है।

Comments
English summary
Assam Flood 2022: over 6 lakh affected in 27 districts, Relief operations launched by Indian Army
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X