• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

COVID: गुजरात में सामने आया XE वैरिएंट का पहला मामला, ये आखिर कितना खतरनाक है?

|
Google Oneindia News

अहमदाबाद। कोरोना महामारी की तीसरी लहर खत्म होने के बाद अब कोरोनावायरस के नए वैरिएंट का खतरा मंडराने लगा है। इस वैरिएंट को Covid 19 XE नाम दिया गया है। अब तक दुनियाभर में इस पीड़ित होने वाले लोगों के 600 मामले दर्ज हो चुके हैं। चिंता की बात यह है कि, गुजरात में भी इस तरह का मामला सामने आ गया है।

    Corona XE Variant: क्या हैं इसके लक्षण, जानें इसके बारे में सबकुछ | वनइंडिया हिंदी
    XE variant of coronavirus

    गुजरात में कोरोनावायरस का नया वैरिएंट मिला
    एक उच्च पदस्थ स्वास्थ्य ​अधिकारी ने बताया कि, गुजरात में कोरोनावायरस के XE वैरिएंट से पीड़ित का पता चला है, और यह राज्य में पहला मामला है। उन्होंने कहा कि, यह वैरिएंट ओमिक्रॉन वैरिएंट से ज्यादा गंभीर नहीं है, लेकिन फिर भी यह चिंता बढ़ाने वाली बात है।

    गुजरात में कोरोनावायरस का नए वैरिएंट मिलने पर अधिकारी ने कहा, "उक्त संक्रमित व्यक्ति के सैंपल गुजरात से एनसीडीसी को भेजे गए हैं, तभी इसकी पुष्टि होगी कि ये नया वैरिएंट है। लेकिन हम जो देख रहे हैं वो यह कि, मुंबई में दर्ज किए गए सैंपल से यह मैच कर रहा है।"

    इस हफ्ते, मुंबई के सिविल आॅफिसर्स ने फरवरी में पृथक किए गए एक सैंपल से एक्सई संस्करण के मामले की सूचना दी थी, लेकिन भारतीय सरस्कोव-2 जीनोम कंसोर्टियम (INSACOG), प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क जो ऐसे मामले को ट्रैक करता है, साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। माना जा रहा है कि, यही XE वैरिएंट हो सकता है। हालांकि, इस बारे में जांच जारी है।

    अब तक कोरोना के कई रूप सामने आए हैं, और दुनिया उससे निपटने के लिए नई-नई वैक्सीन बनाती आ रही है। उदाहरण के लिए, अब तक XE वैरिएंट, Omicron वैरिएंट के BA.1 और BA.2 जैसे वैरिएंट दुनिया में सामने आ चुके हैं।

    XE variant of coronavirus

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा पर भी कोरोना का साया, कई बार पर्यटकों के लिए बंद करनी पड़ीदुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा पर भी कोरोना का साया, कई बार पर्यटकों के लिए बंद करनी पड़ी

    गौरतलब हो कि, जब से कोरोना महामारी फैली है, तब से इसके कई वैरिएंट सामने आ चुके हैं। पिछले दो वर्षों में उत्परिवर्तन के कारण कोरोनावायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है। इसने लाखों जिंदगियां लील ली हैं। इसके अलावा करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इससे बहुत से देशों की इकोनॉमी की कमर टूट गई।

    Comments
    English summary
    XE variant of coronavirus found Is Now at Indian state Gujarat, So far, 600 instances have been recorded in the world
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X