• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Statue of unity: कोरोनाकाल में भी 50 लाख से ज्यादा लोग देखने आए दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा

|
Google Oneindia News

केवडिया। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा "स्टैच्यू ऑफ यूनिटी" इन दिनों पर्यटकों के​ लिए खुली हुई है। कोरोनाकाल में सरकार ने यहां पर्यटकों के आने पर रोक लगाई थी, बीते 8 जून को पाबंदियां हटा ली गईं। हालांकि, महामारी के बावजूद इस साल भी इस प्रतिमा को लाखों लोग देखने पहुंचे। सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट के मुताबिक, इस वर्ष मार्च महीने तक यहां पर 50 लाख पर्यटक आ चुके थे। इस प्रतिमा को चीन की अगुवाई वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ/SCO) के 8 आश्चर्यों में शामिल किया गया है। इससे भी बड़ी खुश की बात यह है कि यहां अब बस-रेल और विमान के जरिए पहुंचा जा सकता है।

इस तरह पहुंच सकते हैं आप यहां

इस तरह पहुंच सकते हैं आप यहां

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के दीदार करने के लिए पहले आपको अहमदाबाद या वडोदरा पहुंचना होता था। मगर, अब केवडिया रेलवे स्टेशन तैयार है, जहां देश के कई शहरों से सीधे ट्रेनें मिल जाएंगी। अहमदाबाद का सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यहां से 198 किलोमीटर दूर है। वहीं, वडोदरा रेलवे स्टेशन 91 किलोमीटर है। यदि आप जलमार्ग से होते हुए पहुंचना चाहते हैं तो अहमदाबाद से सी-प्लेन की भी सुविधा है। साथ ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी शुरू हो गई है। होटल और टेंट सिटी के लिए भी बुकिंग इंक्वायरी शुरू हो गई है।

ऐसे कर सकते हैं टिकट की बुकिंग

ऐसे कर सकते हैं टिकट की बुकिंग

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की देखरेख से लेकर पर्यटकों के लिए व्यवस्थाएं करने की जिम्मेवारी सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट की है। इसकी वेबसाइट https://statueofunity.in/ से टिकट बुक किए जा रहे हैं। ट्रस्ट की ओर से कहा गया है कि, लोग http://sardarpatelstatue.in/book-now-2/ पर जाकर टिकट प्राप्त कर सकते हैं। https://www.soutickets.in/ से भी टिकट ले सकते हैं।

ये हैं 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की खासियतें

ये हैं 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की खासियतें

- यह प्रतिमा दुनिया में सबसे उूंची है, जिसकी उूंचाई 597 फीट है। यह प्रतिमा 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके और 220 किमी की स्पीड के तूफान का भी सामना कर सकती है।

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' और उससे जुड़े अन्य पर्यटन स्थलों तक देशभर के सैलानियों को पहुंचाने के लिए अब रेल-सेवा शुरूदुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' और उससे जुड़े अन्य पर्यटन स्थलों तक देशभर के सैलानियों को पहुंचाने के लिए अब रेल-सेवा शुरू

- सरदार पटेल की इस प्रतिमा के निर्माण में 85% तांबे का उपयोग किया गया था। जिसकी वजह से सैकड़ों साल तक इमसें जंग नहीं लग सकती। 2000 टन कांसे का भी उपयोग हुआ है।

English summary
The world's tallest Statue of Unity is open for tourists, More than 50 lakhs tourists visit here during covid period in the year
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X