• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

VIDEO: गुजरात में एक साथ सड़क पार करते दिखे 3 हजार से ज्यादा हिरण, मोदी ने कहा- अद्भुत दृश्य

|
Google Oneindia News

भावनगर। कभी आपने हिरणों को हजारों की टोह में देखा है? शायद नहीं देखा होगा। आज देखिए। अपने ही देश के एक इलाके में हजारों हिरण एक साथ सड़क पार करते देखे गए हैं। इन हिरणों के वीडियो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर किया है। यह वीडियो गुजरात के भावनगर स्थित ब्लैकबक नेशनल पार्क का है। जहां ब्लैकबक (हिरणों की दुर्लभ प्रजाति) बड़ी संख्या में दौड़ते नजर आए। देश में हिरणों की इतनी तादाद एक साथ शायद पहली बार देखी गई है। इसे लेकर मोदी ने अपने ट्विटर पर लिखा- अद्भुत!

    Gujarat: सड़क पार करते एकसाथ दिखे 3000 काले हिरण, PM Modi ने कहा- अद्भुत । वनइंडिया हिंदी
    पहली बार देखे गए इतने सारे ब्लैकबक

    पहली बार देखे गए इतने सारे ब्लैकबक

    यह वीडियो जो आप देख रहे हैं, यह वही वीडियो है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आॅफिशियल ट्विटर हैंडल पर रीट्वीट किया है। दरअसल, वीडियो को गुजरात सरकार के सूचना विभाग ने जारी किया था। जिसके अब तक हजारों लोग लाइक कर चुके हैं। वहीं, लाखों बार देखा जाचुका है। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि, ये नजारा गुजरात के भावनगर में वेलावदर के राष्ट्रीय कालियार अभयारण्य का है।

    दुनिया में तेजी से घट रहे हैं ऐसे हिरण

    दुनिया में तेजी से घट रहे हैं ऐसे हिरण

    वन्यजीव विशेषज्ञों के मुताबिक, दुनिया में ब्लैकबक की संख्या तेजी से घट रही है। भारत में भी ये राजस्थान और गुजरात दो राज्यों में ही देखे जाते हैं। इन हिरणों को दुर्लभ प्रजाति वाला माना गया है। अब जो इतनी बड़ी संख्या में हिरण एक साथ देखे गए हैं, इसे वन्यजीव प्रेमियों के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है। और, भावनगर के वेलावदार ब्लैकबक नेशनल पार्क में हजारों हिरण रहते हैं, इस बात का प्रमाण भी लोगों को मिल गया है।

    ब्लैकबक्स का शिकार करने पर लगा है बैन

    ब्लैकबक्स का शिकार करने पर लगा है बैन

    वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि, ब्लैकबक्स संरक्षित जानवर हैं और 1972 से वन्यजीव अधिनियम के तहत इनके शिकार पर प्रतिबंध है। एक समय में भारतीय उपमहाद्वीप में इनका बड़े पैमाने पर शिकार किया जाता था। वनों की कटाई ज्यादा होती थी, जिससे इनकी संख्या में कमी आई और फिर इन हिरणों को लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में शामिल करना पड़ा।

    भावनगर में कई किलोमीटर में फैले हैं जंगल

    भावनगर में कई किलोमीटर में फैले हैं जंगल

    वेलावदार राष्ट्रीय उद्यान, भावनगर के उत्तर में एक घंटे की ड्राइव पर, काले हिरणों के लिए प्रसिद्ध है। दक्षिण में खंभात की खाड़ी के तटों पर स्थित यह अभयारण्य 34 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। ब्लैकबक्स के अलावा, यहां बड़ी संख्या में पक्षियों व पशुओं की प्रजातियों का भी निवास है। पेलिकन और फ्लेमिंगो जैसे प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियों को भी यहाँ देखा जा सकता है।

    कभी आपने सफेद हिरण देखा? देश के इस जंगल में रहते हैं ऐसे दुर्लभ जानवर, अरसे बाद 1 बाहर निकलाकभी आपने सफेद हिरण देखा? देश के इस जंगल में रहते हैं ऐसे दुर्लभ जानवर, अरसे बाद 1 बाहर निकला

    सोशल मीडिया पर वायरल हुआ यह वीडियो

    सोशल मीडिया पर वायरल हुआ यह वीडियो

    वन विभाग द्वारा रिकॉर्ड किया गया हजारों हिरणों का वीडियो सोशल मीडिया पर अब खूब वायरल हो रहा है। क्योंकि, इस वीडियो में एक साथ लगभग तीन हजार हिरण सड़क पार करते नजर आ रहे हैं। लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं। आप भी देखिए ये अद्भुत नजारा।

    English summary
    Watch Video: 3000 Kaliyar Hiran (Deer) crossing the road Together At Blackbuck National Park Velavadar, PM Modi says- Excellent!
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X